स्पोर्ट्स

आज ही के दिन मास्टर-ब्लास्टर सचिन ने बनाई थी वनडे की पहली डबल सेंचुरी

रेकॉर्ड के बादशाह और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंडुलकर ने वैसे तो कई उपलब्धियां अपने नाम की हैं, लेकिन वनडे क्रिकेट की दुनिया में उनका दोहरा शतक शायद ही उनका कोई प्रशंसक भूल पाए। आज 24 फरवरी है, साल 2010 में इसी तारीख को मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैच में 200 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी। ग्वालियर में खेले गए इस मुकाबले में सचिन 200 रन बनाकर नाबाद रहे थे। सचिन ने इस पारी के साथ ही की रेकॉर्ड अपने नाम कर लिए थे। इस पारी की बदौलत सचिन किसी भी वनडे इंटरनैशनल में डबल सेंचुरी बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे।आज ही के दिन मास्टर-ब्लास्टर सचिन ने बनाई थी वनडे की पहली डबल सेंचुरी

200 रन बनाकर नाबाद रहे सचिन ने इस पारी में 147 गेंदों का सामना किया था। उन्होंने इस पारी में 25 चौके और 3 छक्के लगाए थे। सचिन की इस पारी को याद करते हुए शनिवार को इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट भी किया है। उस ट्वीट में आईसीसी ने सचिन की पारी के आंकड़ों को जारी करते हुए लिखा है, ‘आज के ही दिन क्रिकेट के भगवान सचिन तेंडुलकर ने ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 200 बनाकर ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। I गौरतलब है कि सचिन के अलावा वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा समेत दुनिया के 5 बल्लेबाज अबतक वनडे में डबल सेंचुरी लगा चुके हैं। 
ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे में सचिन 200 रनों की यह धमाकेदार पारी खेली थी। सचिन की इस पारी की बदौलत भारतीय टीम 50 ओवरों में 3 विकेट खोकर 401 रन बनाए थे, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 43वें ओवर में 248 रन बनाकर ऑल आउट ह गई थी। भारत ने यह मैच 153 रनों से जीता था। 

Related Articles

Back to top button