व्यापार

आज है GST काउंसिल की बैठक, इलेक्ट्रिक वाहनों पर टैक्स में बड़ी कमी की तैयारी

नई दिल्ली : वस्तु एवं सेवा कर परिषद (GST Council Meet) की 36वीं मीटिंग गुरुवार को होगी. इस बैठक में जीएसटी परिषद की तरफ से इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बड़ी छूट के ऐलान की उम्मीद की जा रही है. पिछले दिनों आम बजट (5 जुलाई) में इलेक्ट्रिक वाहन सेक्टर को बूम देने के लिए सरकार की तरफ से इनकम टैक्स में छूट देने और कस्टम ड्यूटी घटाने का ऐलान किया गया था. ऐसे में जानकारों को उम्मीद है कि जीएसटी काउंसिल की 36वीं बैठक में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत की जा सकती है.

दोपहर 3.30 बजे होगी 36वीं बैठक
जीएसटी परिषद की गुरुवार को होने वाली बैठक में इस पर मुहर लगने की पूरी संभावना है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में यह जीएसटी परिषद की दूसरी बैठक और आम बजट के बाद पहली बैठक होगी. 36वीं बैठक दोपहर 3.30 बजे होगी. इसके अलावा सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए पार्किंग फ्री और टोल टैक्स नहीं लेने की रुपरेखा पर काम कर रही है. 5 जुलाई को पेश हुए आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ई-व्हीकल लेने पर 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त छूट देने का ऐलान किया था.

टोल टैक्स और पार्किंग भी होगी फ्री!
इससे पहले 21 जून को हुई जीएसटी काउंसिल की 35वीं बैठक में ई-व्हीकल पर जीएसटी कटौती का मुद्दा रेट फिटमेंट कमेटी को भेजा गया था. इस कमेटी की तरफ से टैक्स घटाने के मुद्दे पर सहमति दी जा चुकी है. कमेटी की सिफारिश पर इस बार मुहर लगने की संभावना जताई जा रही है. राज्यों से भी कहा गया है कि ई-व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए मुफ्त पार्किंग के अलावा मॉल, शॉपिंग कॉपलेक्स, दफ्तर, रिहायशी कॉलोनियों में 10 प्रतिशत पार्किंग आरक्षित रखनी होगी. इन वाहनों के लिए टोल टैक्स भी पूरी तरह मुफ्त रखा जाएगा.

सूत्रों के अनुसार परिषद की 36वीं बैठक में सौर ऊर्जा उत्पादक प्रणालियों एवं विंड टर्बाइन परियोजनाओं पर जीएसटी लगाए जाने के बाबत उनमें वस्तुओं और सेवाओं के मूल्यांकन के विषय में भी फैसला किया जाएगा. आपको बता दें मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान जीएसटी काउंसिल की पहली बैठक 21 जून को हुई थी. 25 जुलाई को होने वाली परिषद की 36वीं बैठक है.

Related Articles

Back to top button