व्यापार

आज RBI बोर्ड को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी संबोधित, बजट पर होगी चर्चा

देश की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के केंद्रीय निदेशक मंडल को संबोधित करेंगी। आम तौर पर वित्‍त मंत्री वित्‍त मंत्री बजट के बाद रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल के साथ बैठक करते हैं और यह उसी परंपरा का हिस्‍सा है। सीतारमण बजट में राजकोषीय घाटे को कम करने के लिए उठाए गए कदमों के अलावा बजट के अन्य प्रमुख बिंदुओं को इस बैठक में रेखांकित करेंगी।

आपको बता दें कि फरवरी में पेश हुए अंतरिम बजट में लगाए गए अनुमान की तुलना में शुक्रवार 5 जुलाई को पेशकिए गए पूर्ण बजट में 6,000 करोड़ रुपये से अधिक राजस्व की प्राप्ति का अनुमान लगाया गया है। इससे राजकोषीय घाटा (फिस्‍कल डेफिसिट) सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 3.3 फीसद पर सीमित होने का अनुमान है।

अंतरिम बजट में राजकोषीय घाटा 3.4 फीसद पर सीमित करने का लक्ष्य रखा गया था। केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 तक राजकोषीय घाटे को कम करके सकल घरेलू उत्‍पाद यानी जीडीपी के 3 फीसद पर सीमित करने और प्राथमिक घाटे को पूरी तरह से खत्म करने की रूपरेखा पेश की है। किसी खास वर्ष में राजकोषीय घाटे और ब्याज खर्च के अंतर को प्राथमिक घाटा कहते हैं। एक अधिकारी के अनुसार, वित्त मंत्री केंद्रीय बैंक के निदेशक मंडल को बजट में की गई दूसरी घोषणाओं के बारे में भी विस्‍तार से जानकारी देंगी।

Related Articles

Back to top button