राज्य

आतंकियों की सूचना पर जम्मू संभाग में अलर्ट, मां वैष्णो देवी की सुरक्षा कड़ी

आतंकियों की अंतरराष्ट्रीय सीमा से घुसपैठ कर भारतीय क्षेत्र में दाखिल होने की सूचना पर जम्मू से लेकर ऊधमपुर तक हड़कंप मचा रहा। ऊधमपुर में तो स्कूल बंद कर दिए गए। जम्मू में तरह-तरह की अफवाहों के चलते सुरक्षाबल और पुलिस अमला चाक चौंबद रहा। तलाशी अभियान भी चलाए गए। 

जम्मू शहर के सभी एंट्री प्वाइंट सील कर चौक-चौराहों पर पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों ने नाके लगाकर वाहनों की बारीकी से जांच की। एसएसपी जम्मू सुनील गुप्ता की अध्यक्षता में सुरक्षा की समीक्षा कर बाहरी और अंदरूनी हमलों से निपटने की तैयारी पर चर्चा की गई। एसएसपी ने सभी थाना प्रभारियों को शाम के बाद नाके लगाने के लिए कहा ताकि शरारती तत्व किसी वारदात को अंजाम न दे सकें।

उन्होंने स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) के जवानों को सीमांत क्षेत्रों में गश्त करने के लिए कहा ताकि पाकिस्तान की ओर से कोई घुसपैठ का प्रयास होता है तो उसका मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके। आतंकी नालों को घुसपैठ का रूट बनाकर भारतीय क्षेत्र में घुसने की फिराक में रहते हैं। आतंकियों की घुसपैठ की सूचना पर बुधवार मध्य रात्रि से ही शहर के इंदिरा चौक, बिक्रम चौक, विवेकानंद चौक, सतवारी व कुंजवानी चौक में नाके लगाए गए। इस दौरान वहां से गुजर रहे वाहनों को रोक कर यात्रियों के सामान की जांच की गई।

लोगों के पहचान पत्रों की भी जांच की गई। ऊधमपुर में स्कूलों और चिनार में आतंकी हमले की अफवाह फैल गई। कई निजी स्कूल बंद कर दिए गए। अफवाहों को सच मान चुके कई अभिभावक स्कूलों से बच्चों को ले आए। सेना ने आर्मी पब्लिक स्कूल सीनियर और जूनियर इकाई को बंद रखा। केंद्रीय विद्यालय में भी छुट्टी रखी गई। सेना ने अपने व क्षेत्र में चलने वाले स्कूलों को बंद रखने की सूचना जिला पुलिस और प्रशासन को नहीं दी, जिसके चलते आतंकियों संबंधी सूचना को लोगों ने पुख्ता मान लिया।आतंकियों की सूचना पर जम्मू संभाग में अलर्ट, मां वैष्णो देवी की सुरक्षा कड़ीमां वैष्णो देवी भवन में सुरक्षा कड़ी रही

माता वैष्णो देवी भवन व आधार शिविर कटड़ा की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। नगर से सटी चौकियों पर अतिरिक्त सुरक्षा बढ़ा दी गई। आधार शिविर कटड़ा के मुख्य बस अड्डा सहित काउंटर नंबर दो, रेलवे स्टेशन, प्रमुख स्थलों पर बड़ी संख्या में सादी वर्दी में जवानों को तैनात किया है।

दूसरी तरफ वैष्णो देवी के सभी यात्र मागोर्ं पर पुलिस तथा सीआरपीएफ की गश्त बढ़ा दी गई है। भवन पर सुरक्षाबलों को चौकस कर दिया है। दर्शन के दौरान श्रद्धालुओं की जांच जारी है। पुलिस विभाग व अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने बैठक कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

अधिकारियों ने निर्देश दिए कि जांच में कोई कोताही न बरतें। वर्तमान में मां वैष्णो देवी की यात्र में कमी है। बावजूद पुलिस व सुरक्षाबल कड़ी जांच जारी रखे हुए हैं। एसएसपी रियासी ताहिर बट ने बताया कि घुसपैठ की नई कोशिशों को लेकर भवन सहित आधार शिविर कटड़ा व आसपास के क्षेत्रों की सुरक्षा व्यवस्था को और ज्यादा कड़ा कर दिया गया है। इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है कि सुरक्षा को लेकर श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो और न ही श्रद्धालु भयभीत हों। शिवखोड़ी में सुरक्षा प्रबंध बढ़ा दिए हेैं।

Related Articles

Back to top button