फीचर्डराष्ट्रीय

आतंकी हमले की साजिश के बाद सतर्क हुई यूपी की पुलिस, दो हजार मस्जिदों और मदरसों पर रहेगी पुलिस की निगरानी

संदिग्ध आतंकी के शक में हिरासत में लिए गए छह युवकों को आतंकियों से सांठगांठ के पुख्ता सुबूत ना मिलने की वजह से शुक्रवार को छोड़ दिया। हालांकि पुलिस ने मोहम्मद फैजान नामक एक स्थानीय मस्जिद के इमाम को गिरफ्तार कर लिया गया है। बाकि संदिग्धों से पूछताछ करने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया।
 
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि बिजनौर और उसके आसपास के लगभग दो हजार मस्जिदों और मदरसे की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। चूंकि हिरासत में लिए गए ज्यादातर लोग मदरसे में पढ़ाई करते थे। कानून प्रवर्तन एजेंसियों का ध्यान अब उत्तर प्रदेश के इस गांव में मदरसे और मस्जिदों पर केंद्रित है। अल्पसंख्यक मामलों के विभाग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, करीब 500 मदरसे हैं, जिनमें से 15 डिग्री स्तर और 55 हाई स्कूल की पढ़ाई कराते हैं। वहीं इस क्षेत्र में लगभग 1,500 मस्जिद हैं, जिन पर पुलिस की नजर बढ़ गई है।

बिजनौर के एसपी अजय साहनी ने कहा “पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां ​​बिजनौर और पड़ोसी इलाकों में धार्मिक संस्थानों पर सख्त निगरानी रखती हैं और बाहरी इलाकों में बाहरी लोगों पर भी निगरानी करती हैं। जिन युवकों को छोड़ा गया है वह आतंकी संगठनों से प्रभावित थे। लेकिन इन्होंने अभी कोई अपराध नहीं किया था।”

बता दें कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश में आतंकवादी हमलों की साजिश रचने के लिए छह राज्यों की पुलिस से जुड़े एक संयुक्त अभियान में गुरुवार को 19 से 25 साल के बीच चार युवकों को गिरफ्तार किया गया। आठ अन्य को हिरासत में लिया गया था। उनमें से छह से यूपी एटीएस ने पूछताछ की थी, जबकि दो को महाराष्ट्र में हिरासत में लिया गया था।

साहनी ने कहा, “यूपी एटीएस द्वारा हिरासत में लिए गए सभी लोगों को रिहा कर दिया गया है। उनके माता-पिता को नोएडा से बुलाया गया था और उन्हें सौंप दिए गए। उन्होंने कहा कि जिन युवकों को छोड़ा गया है, उनपर भी पुलिस नजर रखेगी साथ ही परिजनों से भी कहा गया है कि उनकी निगरानी करें।

Related Articles

Back to top button