ज्ञान भंडार

आपके पास है कंप्यूटर और इंटरनेट तो अब नौकरी करने की जरूरत नहीं

New Delhi :  मौजूदा कारोबारि‍यों के लि‍ए पैसे जुटाना आज की तारीख में सबसे मुश्‍कि‍ल काम है। कई लोगों का सपना, आइडि‍या और इनोवेश इसी वजह से पीछे छूट जाता है। 

आपका आइडि‍या आपके और आपकी कंपनी को बनाता है, आपकी कंपनी लोगों को लेकर आती है और लोग आपके मार्केट तैयार करते हैं। यह सभी जानते हैं कि‍ एक अच्‍छे आइडि‍या के लि‍ए ज्‍यादा पैसे की जरूरत नहीं पड़ती केवल उसमें बि‍जनेस की संभावनाएं होनी चाहि‍ए।

दुनि‍या के सबसे सफल कारोबारि‍यों जैसे बि‍ल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग और एलॉन मस्‍क ने अपने बि‍जनेस को कम लागत और एक छोटी ही जगह से ही शुरू कि‍या।

फेसबुक की शुरुआत हार्वर्ड के एक कमरे में छोटी सी लागत के साथ शुरू हुई और माइक्रोसॉफ्ट तक बनी जब दो साल बाद गेट्स ने कॉलेज छोड़ने का फैसला लि‍या। यहां हम आपको ऐसे बि‍जनेस के बारे में बता रहे हैं जि‍नको मात्र 10 हजार रुपए में शुरू कि‍या जा सकता है। यह सभी बि‍जनेस भारतीय बाजार के अनुकूल हैं और लोग इसे कर भी रहे हैं।

ट्रैवल होस्ट एजेंसी : 

अगर आप ट्रैवल इंडस्‍टी में उतरना चाहते हैं तो आप होम बेस्‍ड ट्रैवल एजेंसी शुरू कर सकते हैं। यह सबसे कम लागत के साथ शुरू कि‍या जाने वाली ट्रैवल एजेंसी है। मल्‍टी नेशनल ट्रैवल एजेंसी कॉक्‍स एंड किंग के स्‍पोक्‍सपर्सन ने  बताया कि‍ अगर कोई व्‍यक्‍ति‍ कि‍सी ट्रैवल कंपनी के लि‍ए घर से काम करना चाहता है तो वह एक तरह से होस्‍ट एजेंसी के साथ जुड़ जाएगा। यह बि‍जनेस उसका खुद का होगा। 

इसके लि‍ए उसको केवल एक लैपटॉप या डेस्‍कटॉप और इंटरनेट कनेक्‍शन की जरूरत है। साथ ही, उसे पैकेज और टि‍कट बुकिंग के बदले में कमीशन मि‍लता है। यदि‍ आपके पास पहले से लैपटॉप या डैस्‍कटॉप मौजूद है तो आपको केवल इंटरनेट कलेक्‍शन का खर्च उठाना होगा।

कस्‍टमाइज्‍ड और आर्टि‍फि‍शि‍यल ज्‍वैलरी : 

कस्‍टमाइज्‍ड और आर्टि‍फि‍शि‍यल ज्‍वैलरी का काम भी काफी अच्‍छा है। दि‍ल्‍ली में डीमोर ब्रांड नाम से आर्टि‍फि‍शि‍यल ज्‍वैलरी का बि‍जनेस करने वाली दीपशि‍खा गांधी ने बताया कि‍ अगर कि‍सी को आर्टि‍फि‍शि‍यल ज्‍वैलरी का काम आता है तो वह इसे कम लागत के साथ शुरू कर सकता है।

इसके लि‍ए आपको मैन्‍युफैक्‍चरर्स के साथ अपने प्रोडक्‍ट्स के लि‍ए बात करनी होगी। आप कम कीमत पर बल्‍क में सामाना भी भेज सकते हैं। इसके अलावा, अपने प्रोडक्‍ट्स को ऑनलाइन भी बेचा जा सकता है। इसे 8 हजार रुपए तक की लागत में शुरू कि‍या जा सकता है।  

ऑनलाइन बैकरी : 

‘ओवनफ्रेश’ जैसा नाम आपने सुना होगा। कड़ी मेहनत, रि‍क्रूटमेंट और फंडिंग की वजह से यह आज काफी सफल है और यह बताता भी है कि‍ ऑनलाइन फूड बेस्‍ड सर्वि‍स का मार्केट काफी अच्‍छा है।

ऐसा ही उदाहरण कोलकाता की 23 वर्षीय चारुलता घोष के Confectioner’s Touch का भी है। चारुलता ने बताया कि‍ मैंने करीब 2000 रुपए के साथ बि‍जनेस की शुरुआत की थी। जैसे-जैसे मेरा बि‍जनेस शुरू बढ़ा मैं दूसरी जगह जैसे जोमैटो, कस्‍टम बॉक्‍स और केक बोर्ड में इन्‍वेस्‍ट करने लगी।  

ऑनलाइन फि‍टनेस इंस्‍ट्रक्‍टर : 

आजकल हर व्‍यक्‍ति‍ हि‍ट रहना चाहता है। लेकि‍न सभी के पास जि‍म जाने या फि‍टनेस क्‍लास लेने का वक्‍त नहीं है। ऐसे में ऑनलाइन फि‍टनेस इंस्‍ट्रक्‍टर की डि‍मांड बढ़ गई है जो लोगों को घर पर जाकर उनकी मदद करते हैं। इसके अलावा, वह ऑनलाइन भी लोगों के लि‍ए फि‍टनेस चार्ट बना सकते हैं। इसके लि‍ए आपको अपना ब्‍लॉग या वेबसाइट बनानी होगी, जि‍सपर आप सब्‍सक्रि‍प्‍शन के आधार पर यह काम कर सकते हैं। इससे 40 हजार रुपए प्रति‍ माह तक की कमाई हो सकती है।

Related Articles

Back to top button