टॉप न्यूज़फीचर्डव्यापार

आम बजट 2016: वो दस प्रमुख चीजें, जिन पर आम आदमी की टिकी रहती है नजर

एजेंसी/ 104209-budget2016नई दिल्‍ली : आगामी वित्‍तीय वर्ष के लिए आम बजट पेश होने में अब कुछ ही दिन का समय शेष रह गया है और इसकी तैयारियां अब अंतिम चरण में हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली पहले ही कह चुके हैं कि यह लोक लुभावन बजट नहीं होगा। 2016-17 का आम बजट लोकसभा में अगले सोमवार यानी 29 फरवरी को पेश किया जाएगा। आगामी बजट में कुछ ऐसी नई योजनाओं की भी घोषणा की जा सकती है जिससे सरकार को फायदा पहुंचे। गुड्स एण्ड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) की राह को आसान करने के लिए सरकार, कई वस्तुओं पर लग रहे सबसे कम टैक्स को बढ़ाने और एक्साइज ड्यूटी में मिल रही छूट को खत्म करने पर विचार कर रही है। आइये जानते हैं, आम बजट से जुड़ी वो प्रमुख दस चीजें, जिन पर आम आदमी की नजर पूरी तरह टिकी होती हैं।

 1. इनकम टैक्स छूट- हर नौकरी पेशा और छोटा-मोटा बिजनेस करने वाला आम आदमी इनकम टैक्स में मिलने वाली छूट पर बजट के दौरान नजरें टिकाये रहता है। संभावना है कि इनकम टैक्‍स छूट की सीमा में इस बार बढ़ोतरी हो सकती है।

2. हाउसिंग लोन पर टैक्स छूट- अधिकतर लोग अपना घर खरीदने के लिए हाउसिंग लोन लेते हैं। ऐसे में हर किसी को यह उम्मीद रहती है कि हाउसिंग लोन पर लगने वाले ब्याज पर टैक्स छूट की सीमा बढ़ जाए।

3. सोने पर शुल्क- सोने पर किसी भी प्रकार का शुल्क लगने से सोना महंगा या सस्ता होता है, जो हर किसी को प्रभावित करता है। आपको बता दें कि भारत दुनिया में सबसे अधिक सोने का इस्तेमाल करने वाले देशों में से एक है।

4. गांवों को क्या मिला- भारत में बहुत सारे गांव हैं और सरकार आए दिन गांवों को नई-नई सुविधाएं देने की बात कहती है। बजट में गांवों को मिलने वाली सुविधाएं भी लोगों का ध्यान बजट की ओर खींचती हैं।

5. रोजगार एवं नौकरी – देश में आज भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो पढ़े-लिखे होने के बावजूद बेरोजगार हैं। उन सभी को बजट से ऐसी घोषणाओं की उम्मीद रहती है, जो उनके लिए नौकरी के अवसर पैदा कर सकें।

6. सस्ती वस्‍तुएं – बजट में कई तरह के शुल्क की घोषणाएं होती हैं, जिसके चलते हर व्यक्ति यह जानने के लिए उत्सुक रहता है कि इन घोषणाओं से क्या-क्या चीजें सस्ती हुई हैं।

7. महंगी वस्‍तुएं – बजट की घोषणाएं ही कई चीजों पर शुल्क लगाकर उन्हें महंगा भी कर देती हैं, जिसके चलते आम आदमी की जेब पर असर पड़ता है।

8. शिक्षा- देश में एक बहुत बड़ा युवा वर्ग है, जो शिक्षा से जुड़ी हर घोषणा में खुद के लिए कुछ खास मिलने की उम्मीद करता है, जैसे नए कॉलेज, नए प्रोजेक्ट आदि।

9. ढांचागत सुविधाएं- किसी भी देश का विकसित होना उनके इंफ्रास्ट्रक्चर पर निर्भर करता है, ऐसे में इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी घोषणाओं पर नजर बनाए रखना आम आदमी के साथ-साथ व्यापारी वर्ग के लिए भी बहुत जरूरी है।

10. विदेशी निवेश – विदेशी निवेश देश में आने से कई सारे फायदे होते हैं तो कई नुकसान भी। एक ओर इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा मिलता है, तो दूसरी ओर बड़े-बड़े मॉल खुलने से छोटे व्यापारियों को नुकसान भी हो सकता है। इन सभी के चलते एफडीआई पर सभी की निगाहें रहती हैं।

संसद का बजट सत्र मंगलवार से शुरू होने जा रहा है और करदाताओं, रेल यात्रियों, विदेशी निवेशकों से लेकर विश्लेषकों तक की नजर रेल बजट और आम बजट पर टिकी हुई है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु गुरुवार 25 फरवरी को लोकसभा में रेल बजट पेश करेंगे। वहीं, वित्‍त मंत्री अरुण जेटली 29 फरवरी को लोकसभा में आम बजट पेश करेंगे।

Related Articles

Back to top button