स्वास्थ्य

आर्थराइटिस का घरेलु उपचार

arthiritis_5833d4d5e3b3cआर्थराइटिस रोग के बढ़ जाने पर तो चलने-फिरने या हिलने-डुलने में भी परेशानी होने लगती है। दूनिया भर में जोड़ों की बीमारी आम हो गई हैं। इस रोग के होने पर पीड़ित व्यक्ति के शरीर के कई हिस्से जैसे जोड़ो में दर्द, अकड़न या फिर सूजन आ जाती है और कई बार जोड़ो में गांठे भी बन जाती है। इन हिस्सो पर हाथ लगाने पर और ऐसे भी दर्द बना रहता है। कुछ आसान घरेलु उपायों से दर्द पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है. वॉटर थैरेपी उपचार एक अच्छा व आसानी से उपलब्ध घरेलू उपचार है। इसमें दर्द वाले जोडों को 1 घंटे के लिए गर्म पानी में रखा जाता है।

अदरक को अपने रोज के भोजन में शामिल करना आर्थराइटिस के दर्द को खत्म करने में मदद करेगा। अदरक को आप सॅासेज, सब्जी, सलाद, चावल या सूप में प्रयोग कर सकते है। ऐलोवेरा सूजन व दर्द को कम करने में मदद करता है जो आर्थराइटिस के ठीक होने में मदद करता है । कपूर और सरसों का तेल का मिश्रण प्रभावित जगह पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। यह जोडों में सूजन व अकड़न कम करने में भी असरकारक हैं।

इस गुनगुने तेल का प्रभावित जगह पर लगा कर मसाज करें। हरे चने और लहसुन के मिश्रण को आर्थराइटिस के आसान उपचार के इस्तेमाल करे। हरे चनों को रात भर के लिए पानी में भिगो कर अंकुरित करे लें। इन अंकुरित चनों में कुटा हुआ लहसुन मिलाएँ व अच्छे से हिला ले। इस मिश्रण को दिन में दो बार लें। इसे थोडा स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें थोडी सी काली मिर्च छिड़क सकते है।

Related Articles

Back to top button