उत्तर प्रदेशलखनऊ

आर्यकुल : बीटीसी प्रशिक्षुओं के लिए नवागमन 2017 का आयोजन

लखनऊ : बिजनौर स्थित आर्यकुल कालेज आफ एजुकेशन में बी0टी0सी0 बैच 2017, सत्र 2017-18 के प्रशिक्षुओं के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम ‘नवागमन 2017‘ का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ मॉं सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर सरस्वती वंदना से हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वी0 के0 सिंह0, प्रेसीडेंट सेल्स एंड मार्केटिंग, मर्क ने प्रशिक्षुओं को प्राथमिक शिक्षा प्रणाली में क्रान्तिकारी बदलाव करने चाहिए जिससे प्राथमिक विद्यालय के छात्र एवं छात्राए आगे चलकर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना सकें। विद्यालय के चैयरमैन के0 जी0 सिंह ने नवागत बी0टी0सी0 प्रशिक्षुओं के लिए अपने स्वागत भाषण में प्रशिक्षुओं का स्वागत करते हुए उन्हे भावी शिक्षक के रूप में सफलतापूर्वक परिवर्तित होने एवं अपने ज्ञान से देश के विकास में सहयोग का आर्शीवाद दिया।

विद्यालय के प्रबंधक सशक्त सिंह ने विद्यालय के नियम एवं अवधारणा के बारे में विस्तार से प्रशिक्षुओं को बताया एवं प्रशिक्षुओं से उनका परिचय प्राप्त करने के साथ ही विद्यालय में अनुशासन बनाये रखने, रैगिंग फ्री व्यवस्था, विद्यालय को स्वच्छ रखने, समय का पालन करते हुए श्रेष्ठ शिक्षक के रूप में विकसित होने के लिए आवश्यक गुणो का समावेश करने की आवश्यकता बताई। प्रधानाचार्य एस0 सी0 तिवारी ने प्रशिक्षुओं को मानव निर्माण की नींव बताया और कहा कि देश के विकास का उत्तरदायित्व शिक्षकों एवं शिक्षार्थियों के कंधो पर ही है। विभागाध्यक्षा सुश्री अंकिता अग्रवाल ने नवागंतुको को शिक्षण पद्वति में समाहित चार सूत्रों, शिक्षा की गुणवत्ता, पारदर्शिता, अनुशासन एवं विद्यार्थी के सर्वांगीण विकास विषयक जानकारी उपलब्ध कराई। रजिस्ट्रार श्री एस. के. तिवारी ने प्रशिक्षुओ के विकास में प्रगतिशीलता एवं निरन्तरता का वर्णन किया। परीक्षा नियंत्रक धनेश प्रताप सिंह ने सभी आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा में सम्मिलित होने पर विशेष बल दिया।

विद्यालय में नए छात्रों के लिए हमेशा की तरह इस बार भी शिक्षकों द्वारा सभी प्रशिक्षुओ को विद्यालय के नियमों की जानकारी के साथ-साथ पाठ्यक्रम से संबंधित साहित्य आदि का वितरण किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के रजिस्ट्रार सुदेश तिवारी, डीन आर. के. जौहरी, रिसर्च डायरेक्टर डा0 आर0 के0 तिवारी, फार्मेसी विभाग के विभागाध्यक्ष आदित्य सिंह, मैनेजमेन्ट एवं एजुकेशन विभाग की विभागाध्यक्षा सुश्री अंकिता अग्रवाल के साथ ही कार्यक्रम समन्वयक शशांक तिवारी, डा0 नवनीत बत्रा, निधि कुमारी, पंकज यादव, सुश्री प्रियंका, प्रदीप कुमार, प्रणव पाण्डे आदि उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन एच.आर. प्रमुख सुश्री नेहा वर्मा ने किया।

Related Articles

Back to top button