राष्ट्रीय

आज़ाद का केंद्र पर हमला, जेटली का पलटवार कश्मीर पर राजनीति नहीं

jetliएजेंसी/ नई दिल्ली। कश्मीर के मुद्दे को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच सोमवार को राज्यसभा में खूब तनातनी हुई। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने जम्मू-कश्मीर में आम लोगों पर सेना की कार्रवाई को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए सवाल किया कि क्या नागरिकों के साथ भी  आतंकवादियों जैसा सलूक किया जाएगा। इस पर अरुण जेटली ने कहा कि कश्मीर पर राजनीतिक नहीं होनी चाहिए।

आजाद ने कहा है कि कश्मीर में साल 2008-09 से भी बदतर हालात क्यों हुए। हमारी सरकार, उमर अब्दुल्ला की सरकार और मुफ्ती मोहम्मद सईद की सरकार ने भी इस तरह की घटनाएं देखी हैं, लेकिन नागरिकों से इस तरह का बर्बर सलूक हमने कभी नहीं देखा। इस पर अरुण जेटली ने कांग्रेस के सवालों का जबाव देते हुए कहा कि कश्मीर के हालात गंभीर हैं। लेकिन कश्मीर पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। हमें कश्मीर मुद्दे को राजनीति से ऊपर उठकर देखना चाहिए। 

बच्चों पर भी बुलेट व पैलेट गन का इस्तेमाल 

आजाद ने कहा है कि सुरक्षा बलों ने बच्चों, बुजुर्गों व महिलाओं पर बुलेट व पैलेट गन का इस्तेमाल किया। क्या नागरिकों के साथ भी उसी तरह का सलूक किया जाना चाहिए, जैसा आतंकवादियों के साथ होता है। जो गोली आतंकवादियों के लिए इस्तेमाल की जाती है, क्या उसे निर्दोष लोगों के खिलाफ भी इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

नागरिकों के साथ अमानवीय सलूक नहीं कर सकते

उन्होंने कहा है कि आतंकवाद के खात्मे के लिए हम सरकार के साथ हैं, लेकिन नागरिकों के साथ इस तरह के अमानवीय सलूक का समर्थन नहीं कर सकते। आतंकवाद का कोई भी समर्थन नहीं करता, लेकिन आतंकवादियों व आम लोगों के बीच अंतर होना चाहिए। उन्होंने कहा है कि राज्य के सभी 10 जिलों में लोगों की मौत हुई है। अधिकांश मौतें दक्षिण कश्मीर में हुईं।

Related Articles

Back to top button