ज्ञान भंडार

इंटेलिजेंस का दावा, भारत में घुसने की फिराक में दो पाकिस्तानी नाव

pak-boats-intelligence_03_10_2016अहमदाबाद। उरी में सेना कैंप पर आतंकी हमले के बाद पीओके में भारत की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान की सीमा से लगे भारत के सभी राज्य हाई अलर्ट पर हैं। इस बीच मल्टी एजेंसी सेंटर (एमएसी) ने गुजरात सहित सभी सीमावर्ती राज्यों को अलर्ट किया है कि पाकिस्तान के कराची से निकली दो संदिग्ध नाव गुजरात या महाराष्ट्र की तरफ बढ़ रही हैं।

मल्टी एजेंसी सेंटर द्वारा जारी इंटेलिजेंस इनपुट में नाव का रंग-रूप (लंबाई-चौड़ाई) भी बताया गया है। साथ ही यह जानकारी भी दी गई है कि इनमें से एक नाव में कुछ तकनीकी समस्या आ गई है जबकि दूसरी नाव बिलकुल ठीक है। उच्च अधिकारियों ने बताया कि भारतीय कोस्ट गार्ड पहले से सतर्क है और इसी का नतीजा है कि रविवार को पोरबंदर तट पर 9 लोगों सहित एक संदिग्ध पाकिस्तानी नाव को पकड़ा गया था।

रविवार को पड़की गई नाव के बारे में कोस्ट गार्ड अधिकारी ने बताया, ‘प्रथम दृष्टया यह मछली पकड़ने वाली नाव लग रही है। हालांकि उसमें सवार सभी लोगों को सुरक्षा एजेंसियों की पूछताछ के लिए पोरबंदर ले जाया गया है।’

उच्च सरकारी सूत्रों ने बताया कि कोस्ट गार्ड और भारतीय नौ सेना को ये इस इंटेलिजेंस इनपुट्स दे दिए गए हैं और साथ ही गुजरात की समुद्री सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। राज्य की सुरक्षा एजेंसियों से भी कहा गया है कि वे गुजरात के सीमावर्ती जिलों में कैंप करें ताकि आतंकवादी हमले या घुसपैठ की कोशिश के हालात में किसी भी अप्रिय घटना से निपटा जा सके। इसके अलावा गुजरात के पश्चिमी कच्छ, पूर्वी कच्छ, पाटन और बनासकांठा में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

पुलिस के उच्च अधिकारियों के अनुसार, बीएसएफ की तैनाती के अलावा, सेना और नेवी, सीमावर्ती जिलों की 22 चेकपोस्ट्स को अलर्ट कर दिया गया है। एक बड़े पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘चार सीमावर्ती जिलों में 16 अति संवेदनशील रास्तों को चिन्हित किया गया है। पश्चिमी कच्छ के 7 रास्तों पर 14 कैमल पेट्रोलिंग पार्टीज को तैनात किया गया है जिन्हें घुसपैठियों के पदचिन्हों को पहचानने की तरीका पता है। इसी तरह, पूर्वी कच्छ में 4 रास्तों पर पाटन में दो रास्तों पर और बनासकांठा पर तीन रास्तों पर कैमल पेट्रोलिंग पार्टीज तैनात हैं।’

Related Articles

Back to top button