टॉप न्यूज़

इंदिरा, राजीव पर डाक टिकट बंद करने से कांग्रेस खफा

दस्तक टाइम्स/एजेंसी
cong

नई दिल्ली। कांग्रेस ने बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस नेता इंदिरा गांधी और राजीव गांधी पर दो डाक टिकटों को बंद करने के सरकार के निर्णय पर सख्त आपत्ति जताई है। लेकिन, केंद्र सरकार ने अपने फैसले को यह कहते हुए सही ठहराया है कि वह डाक टिकट के जरिए सम्मानित किए जाने वाले नेताओं की सूची बढ़ाना चाहती है।
कांग्रेस ने केंद्र सरकार के फैसले की निंदा की। कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने कहा, ‘‘यह इस सरकार के एक अत्यंत संकुचित दृष्टिकोण को दर्शाता है। यह इतिहास का अपमान है। जिस गांधी परिवार ने देश के लिए ढेर सारी कुर्बानियां दी है, उस परिवार के प्रति इस सरकार के दृष्टिकोण और आचरण की निंदा करते हैं।’’
पार्टी ने सरकार के फैसले के खिलाफ यहां एक प्रदर्शन भी आयोजित किया। पार्टी नेता शोभा ओझा ने सरकार से ‘ओछी राजनीति’ नहीं करने का आग्रह किया। पार्टी प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि यह फैसला ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार की निजी खुन्नस निकालने वाली नफरत को दर्शाता है।’’
लेकिन, सरकार ने अपने फैसले को सही बताया। पार्टी नेता और दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत विविधता का एक प्रतीक है और सरकार ऐसे नेताओं की संख्या बढ़ाना चाहती है, जिन्हेंं इस तरह सम्मानित किया जाए। उन नेताओं का सम्मान करना चाहती है जिन्होंने राष्ट्र निर्माण में योगदान किया है।
प्रसाद ने कहा, ‘‘कांग्रेस दुनिया को एक चश्मे से देखना चाहती है, लेकिन हम ऐसा नहीं चाहते।’’
संचार मंत्री ने कहा कि डाक टिकट दो तरह के होते हैं। एक तो वे जिन्हें किसी खास मौके या व्यक्ति की याद में जारी किया जाए और दूसरे वे जिन्हें आम तौर से प्रतिदिन इस्तेमाल किया जाए। प्रसाद ने कहा कि इंदिरा गांधी पर चार खास डाक टिकट जारी हुए थे, राजीव गांधी पर दो और जवाहरलाल नेहरू पर सात डाक टिकट। उन्होंने कहा कि दूसरे किसी भी परिवार के लिए इतने स्मारक डाक टिकट नहीं जारी किए गए।प्रसाद ने स्पष्ट किया कि सरकार ने देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर जारी किसी भी डाक टिकट को बंद नहीं किया है। उन्होंने कहा कि अंतर्देशीय पर इंदिरा गांधी का टिकट होता है। यह सुझाव आया है कि इसे हटाकर योग का चित्र लगाया जाए, लेकिन अभी इस पर निर्णय नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा कि डाक टिकट सलाहकार समिति के सुझाव पर तय किया गया है कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी, दीनदयाल उपाध्याय के सम्मान में प्रतिदिन इस्तेमाल में आने वाला डाक टिकट जारी किया जाए। इनके साथ नेताजी सुभाषचंद्र बोस, सरदार वल्लभभाई पटेल, शिवाजी, मौलाना अबुल कलाम आजाद, भगत सिंह, बाल गंगाधर तिलक, जयप्रकाश नारायण, रबींद्रनाथ टैगोर, राम मनोहर लोहिया, सुब्र२ाण्यम भारती, विवेकानंद, मदर टेरेसा, श्रीनिवास रामानुजम और महाराणा प्रताप की याद में भी प्रतिदिन इस्तेमाल होने वाला डाक टिकट जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वंतत्रता सेनानी खुदीराम बोस, अशफाकुल्ला खान, बटुकेश्वर दत्त, विख्यात गायक मोहम्मद रफी, तलत महमूद और भारत रत्न से सम्मानित होने वाले संगीतज्ञों भीमसेन जोशी, पंडित रविशंकर, बिस्मिल्ला खान, और एम.एस. सुब्बालक्ष्मी पर भी डाक टिकट जारी किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button