जीवनशैली

इन फूड्स से है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, बदल डालें खाने की आदत

खानपान के गलत तरीके और कई बार सही जानकारी न होने, कुछ भी खा लेने की आदत ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन सकती है। वहीं, कई फूड्स ऐसे हैं जो सीधे तौर पर ब्रेस्ट कैंसर के लिए जिम्मेदार हैं। जानें कौन से हैं ये फूड्स…

ब्रेस्ट कैंसर तेजी से फैलने लगा है। एक अच्छी लाइफस्टाइल के बाद भी कई बार ये रोग लग जाता है। आंकड़ों के मुताबिक 2020 तक ब्रेस्ट कैंसर के 17.3 लाख से ज्यादा नए रोगी बन सकते हैं। 50 की उम्र में इस रोग का खतरा अब 30 की उम्र तक में होने लगा है। ऐसे में जरूरी है कि कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जाना जाए जो ब्रेस्ट कैंसर के लिए जिम्मेदार हैं। इन फूड्स का सावधानी से इस्तेमाल करके इस रोग के खतरे को कम कर सकते हैं। दूध में होने वाली मिलावट इसके सारे फायदे खत्म कर देती है। दूध की मात्रा बढ़ाने के लिए ऑक्सीटोसिन हार्मोन औरआरटीबीएच जैसे केमिकल्स का यूज बढ़ता जा रहा है। इन केमिक्लस और हार्मोन्स से दूध की मात्रा तो बढ़ जाती हैं, लेकिन ये दूध हमारे सेल्स और डीएनए को नुकसान पहुंचाता है। सबसे ज्यादा खतरा इससे ब्रेस्ट कैंसर का होता है।

ट्रांस फैट्स का ज्यादा यूज
कुछ फैट्स बॉडी के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन कुछ फैट्स तमाम बीमारियों की वजह बनते हैं। उनमें से एक है ट्रांस फैट्स। प्रॉसेस्ड फूड्स से मिलने वाले फैट से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा सबसे होता है। ये फैट बिस्किट, फ्राइड फूड्स, डोनट्स, पेस्ट्रीज, केक, कुकीज और फास्ट फूड्स में बहुत ज्यादा पाया जाता है।इनसे दूर रह कर इसने स बचा जा सकता है।

प्रॉसेस्ड रेड मीट
रेड मीट में प्रोटिन और जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो हेल्दी डाइट का हिस्सा है। अगर इसे फ्रेश यूज किया जाए तो इसके खतरे कम होते हैं। हालांकि, प्रॉसेस्ड रेड मीट ब्रेस्ट कैंसर के लिए खतरा पैदा करता है। प्रॉसेस्ड मीट में प्रिजर्वेटिव्स और नमक का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। इसमें हानिकारक फैट की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है और यही कैंसर का कारण बनता है।

वेजिटेबल ऑयल का यूज
वनस्पति तेल या रिफाइंड के ज्यादा यूज से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा तेजी से बढ़ता है। सनफ्लावर ऑयल, सोयाबीन ऑयल, कॉर्न या राइसब्रैन ऑयल जैसे अन्य ऑयल्स में पॉलीसैचुरेटेड फैट बहुत होता है। यही कैंसर की वजह बनता है। इसकी जगह सरसों या शुद्ध घी का यूज करें।

ज्यादा मीठा खाने की आदत
मीठे के ज्यादा सेवन से डायबिटीज और मोटापे होता है यह तो सभी जानते हैं लेकिन इससे ब्रेस्ट कैंसर का भी खतरा बढ़ता है। चीनी में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसे खाने से ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बहुत बढ़ जाती है। ग्लूकोज से शरीर में इंसुलिन बढ़ने लगता है, जो कैंसर सेल्स को बढ़ावा देता है। रिसर्च बताती है कि मीठी चीजें हमेशा खाने की आदत से ब्रेस्ट कैंसर की आशंका 27 परसेंट तक बढ़ जाती है।

Related Articles

Back to top button