जीवनशैली

इन बातों का रखेंगे ध्यान तो झुर्रियों से नहीं होंगे परेशान

झुर्रियों को अक्सर उम्र बढ़ने की निशानी माना जाता है लेकिन जवान लोगों में भी झुर्रिया देखी जा सकती है. कुछ बाते ऐसी होती है जिनका ध्यान रखने पर झुर्रियों के निशान कम किये जा सकते हैं या फिर झुर्रियों पर लगाम लगाईं जा सकती है. चलिए जानते हैं कुछ ऐसी ही बातों के बारे में।इन बातों का रखेंगे ध्यान तो झुर्रियों से नहीं होंगे परेशान

बहुत से लोगों को धूप में लेटना (सन बाथ)अच्छा लग सकता है, लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं है। विशेषज्ञों के मुताबिक, सूरज की हानिकारक किरणे झुर्रियों का सबसे मुख्य कारण है. इसलिए धुप के पीक टाइम (10 से 4 बजे) में बाहर जाने से बचना चाहिए।

सनस्क्रीन सूरज की अदृश्य यूवीए किरणों के विरुद्ध सुरक्षा करता है और आपकी स्किन को इससे होने वाले नुकसान में कमी लाता है. हर दिन सनस्क्रीन का उपयोग करने वाले लोग झुर्रियों के विकास को धीमा कर सकते हैं. आपकी त्वचा को सनस्क्रीन को अवशोषित करने में लगभग 15 मिनट लगते हैं, इसलिए आपको बाहर जाने से पहले इसे लगाना चाहिए और स्किन की सेफ्टी के लिए कम से कम हर दो घंटे में इसे लगाना चाहिए।

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अधिक मात्रा में शराब का सेवन भी हानिकारक होता है हो क्योंकि यह जिगर को नुकसान पहुंचाता है, जो शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ़ करने के लिए जिम्मेदार होता है.ज्यादा शराब पीने से अस्थायी रूप से त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है जिस कारण स्किन अधिक पतली और झुर्रीदार दिखाई देती है.

आपने सुना होगा कि आपको सुबह और रात में चेहरा जरूर धोना चाहिए। यह आपकी त्वचा देखभाल की नियमितता में एक महत्वपूर्ण कदम है और जो कि समय से पहले झुर्रियों की संभावनाओं को कम करने में काफी मदद कर सकता है।

Related Articles

Back to top button