स्वास्थ्य

इन लक्षणों से पहचानें कि आपके शरीर के अंदर है विटामिन की कमी

कई बार लोग अपने शरीर में होने वाले बदलावों को ज्यादा सीरियस नहीं लेते हैं और जैसा चल रहा है वैसा चलने देते हैं। जबकि यह जान लें कि शरीर में होने वाला कोई भी बदलाव किसी न किसी अंदरुनी दिक्कत के कारण ही होता है। अगर अचानक से आपका शरीर पीला पड़ने लगे और होंठों की लालिमा खत्म होने लगे तो ऐसा होना विटामिन की कमी को दर्शाता है। डॉ. मंदीप सैनी यहां विटामिन और मिनरल्स की कमी से होने वाले कुछ लक्षणों के बारे में बता रहे हैं।

जानें क्या कहते हैं आज शुक्रवार के आपके सितारे, दिन शुक्रवार- दिनांक – 23 जून, 2017


1) शरीर में पीलापन: अगर अचानक से आपका शरीर पीला पड़ने लगे तो यह दर्शाता है कि शरीर में बी12 की कमी हो गयी है। इससे बचने के लिए आप बी12 से भरपूर चीजों का सेवन बढ़ा दें और अपनी डायट में अंडे, सी-फ़ूड, मीट और डेरी प्रोडक्ट को शामिल करें।

2) रूखे और बेजान बाल: अगर आपके शरीर में विटामिन बी7 की कमी है तो इससे आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। इसकी भरपाई के लिये मछली, सब्जियां, फल, मशरूम और दाल को अपनी डायट में शामिल करें।

नैस्कॉम आईटी सेक्टर में इस साल 1.5 लाख लोगों को देगा नौकरी, 8 फीसद ग्रोथ की उम्मीद


3) आंखों में सूजन : कई बार ठीक से नींद ना पूरी होने के कारण आंखें एकदम सूज जाती हैं। ठीक उसी तरह शरीर में आयोडीन की कमी से भी आँखों में सूजन आ जाती है। इसलिए इसे साधारण समस्या समझकर अनदेखा न करें बल्कि अपनी डायट में आयोडीनयुक्त नमक और सी फ़ूड को अधिक से अधिक शामिल करें।

क्या आप जानते हैं कि 4 जवान बच्चों की मां हैं, श्रद्धा कपूर!

4) कलरलेस लिप्स: आयरन की कमी के कारण आपके होंठों का रंग फीका पड़ जाता है। इसके अलावा आपको हर समय ठंड लगने लगती है। इससे बचने के लिए अपनी डायट में बीन्स,दाल, मीट और हरी सब्जियों का सेवन बढ़ा दें।
5) मसूड़ों से खून निकलना : अगर आपके मसूड़ों से अक्सर खून निकल रहा है तो यह दर्शाता है कि आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो गयी है। इसके अलावा विटामिन सी की कमी से इम्युनिटी कमजोर होती है और मांसपेशियों में दर्द बना रहता है। विटामिन सी की भरपाई के लिए सिट्रस फलों और लाल शिमला मिर्च को अपनी डायट में शामिल करें।

अमिताभ बच्चन पर भड़के व्यापारी और दी चेतावनी

Related Articles

Back to top button