राष्ट्रीय

इन स्थानों पर चलेंगे 500 के पुराने नोट

पीold-rupee-1एम मोदी के पुराने नोट बंद करने वाले फैसले से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। नोटबंदी का आज 32वां दिन है। पैसे के लिए बैंक के बाहर लंबी कतार लगी हुई है। वहीं आज से रेलवे, मेट्रो तथा राज्य सड़क परिवहन की बसों में भी पुराने 500 के नोट नहीं चलेंगे। वहीं अभी भी कुछ स्थानों पर 500 के पुराने नोट चल सकते हैं।

नोटबंदी के बाद अब और बढ़ेगी लोगों की दिक्कतें

रेलवे, मेट्रो तथा राज्य सड़क परिवहन की बसों में टिकट खरीद के लिये पुराने 500 रुपये के नोट आज से नहीं चलेंगे। पहले इसके 15 दिसंबर तक चलने की घोषणा की गयी थी।

नोटबंदी के बाद आज से उपनगरीय और मेट्रो रेल सेवाओं, रेलवे टिकट काउंटर तथा सरकारी या पीएसयू बसों के काउंटरों से टिकटों की खरीद के लिये पुराने 500 रुपये के नोटों पर रोक लगा दी गई है। ट्रेन यात्रा के दौरान रेलवे की खान-पान सेवा के भुगतान के लिये भी पुराने 500 रुपये के नोट नहीं चलेंगे।

इन स्थानों पर अभी भी चलेंगे पुराने नोट

पुराने 500 रुपये के नोट बिजली और पानी के बिल के भुगतान में इस्तेमाल होंगे। साथ ही रसोई गैस और मोबाइल रिचार्ज में भी इसका उपयोग होगा।

बढ़ाई गई थी समयसीमा

सरकार ने आठ नवंबर को 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों के चलन पर रोक लगाते हुए 72 घंटे तक जन उपयोगी सेवाओं में इसके उपयोग की अनुमति दी थी। बाद में इस समयसीमा को बार-बार बढ़ाया गया। पिछली बार इसके 15 दिसंबर तक चलने की घोषणा की गयी।

इस बीच, सरकार ने जन-उपयोगी सेवाओं के लिये भुगतान में 1,000 रुपये के नोट के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था। इतना ही नहीं पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल और डीजल की खरीद के साथ हवाईअड्डा काउंटरों पर हवाई टिकट की खरीद पर 500 रुपये के नोटों पर पाबंदी लगा दी गयी

बता दें कि आज महीने का दूसरा शनिवार है, इसीलिए बैंकों में छुट्टी है। आज से अगले 3 दिन तक बंद रहेंगे क्योंकि सोमवार को ज्यादातर राज्यों में ईद की छुट्टी है।

 

Related Articles

Back to top button