अजब-गजब

इन 5 टिप्स का इस्तेमाल कर बढ़ाएं स्मार्टफोन में इंटरनेट स्पीड

phpThumb_generated_thumbnail (33)एजेन्सी/  स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों के साथ अक्सर एक समस्या आती है। यह समस्या है फोन के स्लो होने की। पर अगर आप एक स्मार्ट फोन को थोड़ा स्मार्टली यूज करें तो आप इस समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनाने होगें ये 5 तरीके-

फोन में वायरस स्कैनर का इस्तेमाल करें

स्मार्टफोन पर इंटरनेट का हम इतना इस्तेमाल करते हैं या व्हाट्सएप पर आने वाले मैसेज में भेजे गए लिंक्स खोलते हैं, जिससे डिवाइस में वायरस आने का खतरा बढ़ जाता है। वायरस से न सिर्फ आपके फोन की महत्वपूर्ण सूचनाएं खतरे में पड़ जाती हैं, बल्कि वायरस उसमें अनेक कापी बना देता है, जिससे फोन में इंटरनेट की स्पीड भी कम हो जाती है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट की स्पीड ठीक रहे, तो कोई अच्छा वायरस स्कैनर ज़रूर डाउनलोड कर लें। आजकल ऐसी ऐप्स उपलब्ध हैं, जो वायरस को स्कैन करके डिवाइस से हटा देती हैं।

काम न आने वाले ऐप्स डिलीट करें

अकसर हम अपने स्मार्टफोन में ढेर सारी मोबाइल ऐप्स डाउनलोड कर लेते हैं। एक वक्त ऐसा आता है कि इनकी वजह से फोन की प्रोसेसिंग स्पीड और इंटरनेट की स्पीड बेहद स्लो हो जाती है। इसलिए अपने डिवाइस में इंटरनेट की स्पीड को तेज़ रखने के लिए ज़रूरी है कि आप ऐसी यूज़ न होने वाली मोबाइल ऐप्लिकेशन्स को अपने हैंडसेट से रिमूव कर दें।

कैशे मेमोरी को क्लीयर करते रहें

अपने स्मार्टफोन की कैशे मेमोरी को क्लीयर करने से फोन पर इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाती है। दरअसल कैशे मेमोरी जब फुल हो जाती है, तो यह फोन में इंटरनेट की स्पीड को कम कर देती है। इसलिए अगर आप तेज़ इंटरनेट चाहते हैं, तो अपने फोन की कैशे मेमोरी को क्लीयर करते रहें।

इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने वाली एंड्रॉइड ऐप्स यूज करें

गूगल प्ले स्टोर में ऐसी बहुत-सी ऐप्स हैं, जो स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस में इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने का दावा करती हैं। अगर फोन की इंटरनेट स्पीड बढ़ सकती है, तो इनका इस्तेमाल क्यों न किया जाए?

इंटरनल मेमोरी को क्लीन करें

अपने स्मार्टफोन की इंटरनल मेमोरी को आप जितना खाली रखेंगे, फोन की प्रोसेसिंग स्पीड उतनी ही बढ़ जाएगी। जितनी ज़्यादा फाइल्स इंटरनल मेमोरी में भरी होंगी, इंटरनेट की स्पीड उतनी कम हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button