अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

इराकी सेना ने ISIS आतंकियों को धूल चटाकर रमादी को अपने कब्जे में लिया

iraq-reuters_650x400_41451241894बगदाद: इराकी सेना ने आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के लड़ाकों को पराजित करके उसके कब्जे से रमादी शहर को छीनकर एक बड़ी जीत हासिल की है। करीब 18 महीने पहले खूंखार आतंकियों के सामने इराकी सेना टिक नहीं पाई थी और अब अमेरिका द्वारा ट्रेनिंग लिए हुए सैनिकों ने आतंकवादियों को धूल चटा दी है।

रमादी सुन्नी बहुल अनबार प्रोविंस की राजधानी है। इराक के सुरक्षाबल शनिवार को ही आईएस के कब्जे वाले रमादी के अंदरूनी इलाकों में पहुंच गए थे। यहां वे आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) के साथ पिछले 6 दिनों से संघर्ष कर रहे थे और आखिरकार रविवार को रमादी को आतंकवादियों के खाली करा लिया गया।

इराक और अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन विमान के नेतृत्व में सुरक्षाबलों ने आईएस आतंकवादियों के साथ कड़ा संघर्ष कर हौज जिले को पहले ही मुक्त करा लिया है।

यह सफलता इराकी सुरक्षाबलों और संबंधित अर्धसैनिक इकाईयों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि आसपास के क्षेत्रों पर आईएस के कब्जे के बावजूद वे रमादी पर नियंत्रण बनाए रख सकते हैं।

एक सूत्र ने बताया, ‘हवाई हमले ज्यादा शक्तिशाली और सटीक थे। इससे बम विस्फोट कर आईएस आतंकवादियों को बड़ी संख्या में मार गिराने में मदद मिली।’ इससे पहले इराकी सेना ने आईएस आतंकवादियों के साथ दो दिनों तक कड़ा संघर्ष करने के बाद हौज जिले पर दोबारा नियंत्रण स्थापित किया।

 

Related Articles

Back to top button