उत्तर प्रदेशराज्य

इलाहाबाद, गोरखपुर व झांसी में भी मेट्रो चलाने की करें तैयारी: आदित्यनाथ

उत्तराखण्ड से बंटवारे के बचे मामलों को भी जल्द निपटाने को कहा

लखनऊ (एजेंसी)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे के पांच और महानगरों इलाहाबाद, मेरठ, आगरा, गोरखपुर व झांसी में भी मेट्रो चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इन नगरों में एक साल के भीतर मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू करना है। इसके साथ ही, उन्होंने उत्ताराखण्ड एवं उत्तार प्रदेश के बीच सम्पत्तायों एवं कार्मिकों के बंटवारे से सम्बन्धित प्रकरणों पर तत्काल कार्रवाई करने एवं सचिवालय की स्थिति सुधारने के निर्देश दिए।

इलाहाबाद, गोरखपुर व झांसी में भी मेट्रो चलाने की करें तैयारी: आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ ने शुक्रवार को यहां समीक्षा बैठक के दौरान लखनऊ मेट्रो की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि वाराणसी एवं कानपुर मेट्रो के सम्बन्ध में कार्रवाई तेजी से आगे बढ़ायी जाए। इसके साथ ही, उन्होंने कहा कि इलाहाबाद, मेरठ, आगरा, गोरखपुर तथा झांसी नगरों में भी मेट्रो चलाने के लिए तेजी से डीपीआर तैयार कराकर आगे की कार्रवाई शुरू की जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि वर्तमान राज्य सरकार को एक वर्ष के भीतर इन सभी नगरों में मेट्रो का कार्य शुरू करना है। इसके साथ ही, उन्होंने उत्ताराखण्ड एवं उत्तार प्रदेश के बीच सम्पत्तायों एवं कार्मिकों के बंटवारे से सम्बन्धित प्रकरणों पर तत्काल कार्रवाई करने एवं सचिवालय की स्थिति सुधारने के निर्देश दिए।

वहीं भाषा विभाग की कार्यप्रणाली की जानकारी प्राप्त करते हुए श्री योगी ने निर्देशित किया कि प्रदेश की सभी क्षेत्रीय भाषाओं एवं संस्कृतियों के विकास के लिए कार्य किया जाना चाहिए, तभी समग्र रूप से उत्तार प्रदेश की छवि, देश एवं दुनिया में लोगों के सामने आ पाएगी। उन्होंने भाषा विभाग में राजनैतिक नियुक्तियों को तत्काल प्रतिबंधित करने का निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्रीय भाषाओं के विकास के लिए रणनीति तैयार की जाए। इस मौके पर राज्य सरकार में मंत्री श्रीमती स्वाती सिंह, डॉ. नीलकंठ तिवारी, सुरेश पासी, गिरीश चन्द्र यादव, अतुल गर्ग, जय प्रताप निषाद तथा श्रीमती अर्चना पाण्डे सहित मुख्य सचिव राहुल भटनागर एवं मुख्यमंत्री के विभागों से सम्बन्धित प्रमुख सचिव एवं सचिव उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button