ऑटोमोबाइल

इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने की सोच रहे है तो ये रहे सबसे बेहतरीन हाई स्पीड स्कूटर…

आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनों का होगा। क्योंकि यहां अब बात पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम की नहीं है, बल्कि बात है प्रदूषण से बचने की। सरकार जिस तरह भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लगातार नए-नए प्रयास कर रही है वह सराहनीय है। ऑटो कंपनियां भी इस प्रयास में पूरा समर्थन दे रही हैं, हाल ही में बजाज ने अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘चेतक’ से पर्दा उठाया। इस रिपोर्ट में हम भारत के टॉप इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में आपको बता रहे हैं….

Okinawa PraisePro
कीमत: 71,990 रुपये
अगर आप एक हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं तो Okinawa PraisePro आपकी पसंद बन सकता है। इसमें 2kWh की लिथियम-आयन बैटरी और 1kW की BLDC इलेक्ट्रिक मोटर लगी है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की मोटर वॉटरप्रूफ है। यह स्कूटर Economy, Sport और Turbo समेत तीन राइडिंग मोड्स के साथ आता है। Economy मोड पर इसकी टॉप स्पीड 30-35 kmph है, जबकि Sport मोड में यह 50-60 kmph की रफ्तार से चलता है, जबकि Turbo मोड पर यह 65-70 kmph की रफ्तार से चलता है। Okinawa PraisePro फुल चार्ज होने के बाद 88 किलोमीटर और इकनॉमी मोड में 110 किलोमीटर तक तक की माइलेज देगा। फुल चार्ज होने में इसे 2-3 घंटे का समय लगेगा। सामान्य चार्जर से भी इसे चार्ज किया जा सकता है। इतना ही नहीं आप इसकी बैटरी को भी निकाल कर चार्ज कर सकतें हैं। सेफ्टी के लिए इस स्कूटर में आगे-पीछे की तरफ डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। Okinawa PraisePro में मोबाइल चार्जिंग यूएसबी पोर्ट और मोटर वॉक असिस्ट, एंटी थेफ्ट अलार्म के साथ सेंट्रल लॉकिंग, की-लेस एंट्री और फाइंड माय स्कूटर फंक्शन जैसे फीचर्स दिए गये हैं।

Hero Electric Photon
कीमत: 86,990 रुपये
हीरो का Photon एक हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर है। जिसकी टॉप स्पीड 45kmph है, इसमें Economy और power mode दिए गये हैं। पावर मोड में यह 80km की दूरी तय करेगा। जबकि Economy मोड में यह 110km की दूरी तय करेगा। इसे चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत है क्योंकि इसकी टॉप स्पीड 25kmph से ज्यादा है। फुल चार्ज होने में इसे 4-5 घंटे का समय लगता है। इसमें लिथियम-आयन 48V/28Ah (दो बैटरी) लगी हैं साथ इसमें 1000W/1500W की BLDC Hub मोटर लगी है । इसमें रेड और सिल्वर कलर के ऑप्शन आपको मिलेंगे।इस स्कूटर का लुक्स बेहद आकर्षित है जोकि हर वर्ग के लोगों को पसंद आएगा। इसमें चौड़ी सीट, टेलीस्कोपिक सस्पेंशन, रिमोट लॉक के साथ एंटी थेफ्ट अलार्म की भी सुविधा मिलती है। इसका कर्ब वजन 87किलोग्राम हैं।

Hero Nyx
कीमत: 56,990 रुपये
हीरो का Nyx लिथियम बैटरी से लैस है। महज 30 मिनट चार्ज टॉप-अप चार्जिंग की भी सुविधा इसमें दी गयी है। नए nyx की टॉप स्पीड 40 kmph है। फुल चार्ज पर यह करीब 70 किलोमीटर तक चल सकता है। इसके आगे और पिछले टायर में ड्रम ब्रेक की सुविधा है। दो लोग इस पर आराम से सफर कर सकते है। इसमें 16 इंच के व्हील्स लगे है और 160mm ग्राउंड क्लियरेंस की मदद से कहीं भी ले जा सकते है।

Techo Electra Raptor
कीमत: 60,771 रुपये
Techo Electra का नया हाई स्पीड स्कूटर ‘Raptor’ है, इसके फुल चार्ज होने में 5-7 घंटे का समय लगता है, और फुल चार्ज में यह 70-85 km की दूरी तय कर सकता है। अनुमान है इसकी टॉप स्पीड 40kmph से ज्यादा हो सकती है, लेकिन कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नहीं मिली है हब-माउंटेड BLDC मोटर का इस्तेमाल किया है जोकि 250 वॉट की है। इसके अलावा इसमें 12V 32AH X 4 Lead बैटरी लगी हैं। इस स्कूटर में डुअल टोन कलर ऑप्शन दिया है। इसमें कंपनी ने 19.5 लीटर की क्षमता का बूट स्पेस दिया है।

Avan Motors Trend E
कीमत: 56,900 रुपये
यह स्कूटर सिर्फ 2 से 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है और फुल चार्ज में यह 110km की दूरी तय कर सकता है। इसके अलावा इसकी टॉप स्पीड 45kmph है। इसमें डबल लिथियम-आयन बैटरी लगी है इसके फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक लगा है इसके अलावा इसमें हाइड्रोलिक टेलीस्कोपिक सस्पेंशन दिए हैं इसमें 16.3 इंच के एलायव्हील्स दिए गये हैं। इसका डिजाइन औसत है लेकिन फीचर्स काफी बेहतर मिलते हैं ।

Related Articles

Back to top button