अजब-गजब

इस किसान ने उगाई 30 किलो की 1 गोबी, वहीँ 1 गाजर का वजन जानकर हैरान रह जायेंगे

बाजार में आप सबसे बड़ी और भारी पत्ता गोबी खरीदने जाएंगे तो 2 या 3 किलो से बड़ी पत्ता गोबी शायद ही मिले. लेकिन क्या हो जब कोई कहे कि 30 किलो की पत्ता गोबी भी मिल सकती है. जी हां यह सच कर दिखाया है एक किसान ने.

इस किसान ने उगाई 30 किलो की 1 गोबी, वहीँ 1 गाजर का वजन जानकर हैरान रह जायेंगे

इस किसान का नाम है है कि इयान नील. इयान ब्र‍िटेन के न्यू पोर्ट में रहते हैं.

उनको भारी भरकम सब्जी उगाने में महारत हासिल है.

उन्होंने 30 किलो(4st 10lb) वजनी पत्ता गोबी (cabbage) का प्रदर्शन नॉर्थ यॉर्कशायर के हैरोगेट ऑटम्न फ्लावर शो में किया.

इस किसान ने प्राकृतिक तरीके से यह गोबी उगाई है.

लोगों ने फ्लावर शो में इतनी बड़ी सब्ज‍ियों को देखने के बाद कहा कि इयान के हाथों में जादू है. हालांकि इयान का मानना है कि यह सब्ज‍ियां इसलिए इतनी बड़ी उग पाईं क्योंकि उनके इलाके में इनको उगाने के लिए सही वातावरण मौजूद है. बस उनको उगने लिए समय देने की जरूरत है.

75 साल के इयान ने पत्ता गोबी के अलावा नॉर्थ यॉर्कशायर के हैरोगेट ऑटम्न फ्लावर शो में सबसे बड़ी और भारी गाजर और बिटरूट के लिए भी पुरस्कार जीता. जहां 1 गाजर का वजन 4 किलो(9lb 8oz ) था तो 1 बिटरूट का 19 किलो(3 st).

किसान इयान नील ने बताया कि वह गाजर और बिटरूट को वापस ले जाकर अपने मवेशियों को ख‍िला देंगे. हालांकि गोबी को उन्होंने फ्लावर शो में ही देने या वहीं बेचने का फैसला किया है क्योंकि इसे वापस ले जाने में काफी दिक्कत आएगी. आपको बता दें कि सबसे भारी पत्ता गोबी का रेकॉर्ड 62 किलो का है, जिसे अमेरिका के स्कॉट रॉब ने उगाया था. वहीं बिटरूट में वर्ल्ड रेकॉर्ड इयान नील के पास ही है. 2001 में उन्होंने 23.4 किलो (51 lb 9.4 oz) का बिटरूट उगाया था.

Related Articles

Back to top button