स्पोर्ट्स

इस फिल्म के वजह से जितेंद्र हो गए थे कंगाल, दशक की फ्लॉप फिल्मो में से है एक

आज हम बॉलीवुड की उस फिल्म के बारे में बात करने जा रहे है जिसके कारण बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता जितेंद्र एकदम कंगाल हो गए थे. जी हां आपने अक्सर देखा होगा कि कई बार ऐसा होता है कि कुछ फिल्मे बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित होती है. तो वही कुछ फिल्मे ऐसी होती है जो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप हो जाती है. बता दे कि आज हम जिस फिल्म के बारे में बात करने जा रहे है, वो बॉलीवुड की फ्लॉप फिल्मो में से एक है. गौरतलब है कि हम यहाँ जिस फिल्म की बात कर रहे है, उस फिल्म का नाम दीदार ए यार है. बरहलाल यह फिल्म साल 1982 में रिलीज़ हुई थी. जी हां यह फिल्म अस्सी के दशक की फ्लॉप फिल्मो में से एक थी.
इस फिल्म के वजह से जितेंद्र हो गए थे कंगाल, दशक की फ्लॉप फिल्मो में से है एक
बता दे कि इस फिल्म में ऋषि कपूर, टीना मुनीम, रेखा, रीना रॉय, श्रीराम लागू और निरुपा रॉय आदि कई कलाकार मौजूद थे. मगर इतनी बेहतरीन स्टार कास्ट होने के बावजूद भी यह फिल्म फ्लॉप हो गई. जी हां वो कहते है न कि अगर फिल्म की कहानी अच्छी हो और उसमे बेहतरीन अभिनय किया गया हो, तो किसी भी फिल्म को हिट किया जा सकता है. वैसे भी आपने अक्सर देखा होगा कि बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्मे है जो कम बजट पर बनाई जाती है. इसके इलावा कम बजट वाली फिल्मो में स्टार कास्ट भी उसी बजट के अनुसार ली जाती है. मगर फिर भी वह फिल्म हिट हो जाती है. शायद इसे फिल्म की कहानी का जादू कहते है.

वही अगर हम जितेंद्र की फिल्म की बात करे तो इस फिल्म को हरमन सिंह रावल द्वारा निर्देशित किया गया था. इसके इलावा इस फिल्म को प्रसाद कपूर द्वारा तिरुपति पिक्चर्स इंटरप्राइजेज के बैनर तले बनाया गया था. गौरतलब है कि इस फिल्म के निर्माणकर्ता जितेंद्र खुद भी थे. वही अगर इस फिल्म के संगीत की बात करे तो इस फिल्म के संगीतकार लक्ष्मीकांत प्यारेलाल थे. आपको जान कर हैरानी होगी कि इस एक फिल्म को बनाने के लिए जितेंद्र ने करीब अठारह करोड़ रूपये खर्च कर दिए थे. अब ये तो सब को मालूम ही है कि उस दौर में अठारह करोड़ रूपये कितने मायने रखते थे.

यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो इस एक फिल्म को बनाने के लिए जितेंद्र ने अपनी आधी से ज्यादा पूंजी खर्च कर दी थी. दरअसल जितेंद्र को इस बात की उम्मीद थी कि इस फिल्म की कहानी और बेहतरीन स्टार कास्ट के चलते यह फिल्म अच्छी कमाई करेगी. मगर अफ़सोस कि जब यह फिल्म रिलीज़ हुई, तो जितेंद्र को बहुत ज्यादा नुक्सान हुआ. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस फिल्म के कारण जितेंद्र को करीब पंद्रह करोड़ रूपये का नुक्सान हुआ था. अब जाहिर सी बात है कि इतनी बड़ी रकम को खोने के बाद जितेंद्र एकदम बिखर गए थे. बता दे कि इस रकम की भरपाई करने के लिए जितेंद्र ने लगातार कई फिल्मो में काम भी किया. हालांकि आज न केवल जितेंद्र बल्कि उनकी बेटी एकता कपूर भी खूब कमाई कर रही है और कमाई के मामले में सबसे आगे है.

Related Articles

Back to top button