व्यापार

इस बैंक में मुफ्त है ATM की सुविधा, मिलते हैं मोटे ब्याज जैसे कईं लाभ

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ( IPPB ) भारत सरकार के डाक विभाग और संचार मंत्रालय के अधीन एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है, जिसके माध्यम से देश के दूर-दराज के क्षेत्रों तक भी बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाना आसान हो गया है। हाल ही में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बेंक के पूर्ण परिचालन का एक साल पूरा हो गया था और तभी बैंक ने आधार युक्त भुगतान प्रणाली (एईपीएस) आधारित सेवाएं शुरू कर दी थीं। आइए जानते हैं इसकी विभिन्न सेवाओं के बारे में।

मुफ्त है एटीएम व अलर्ट मैसेज की सुविधा
अन्य बैंकों की तरह इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक एटीएम कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा के लिए चार्ज नहीं करता है। मौजूदा समय में ज्यादातर बैंक 25 रुपये से लेकर 50 रुपये तक एसएमएस अलर्ट के लिए चार्ज लेते हैं। लेकिन इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक इसके लिए कोई पैसे नहीं लेता है।

डिपॉजिट पर मिलता है इतना रिटर्न
इंडिया पोस्ट का पेमेंट बैंक 25 हजार रुपये तक की जमा राशि पर 4.5 फीसदी का ब्याज देता है। 25 हजार रुपये से 50 हजार रुपये तक की जमा राशि पर पांच फीसदी तक का ब्याज देता है और 50 हजार से एक लाख रुपये तक की जमा गई राशि पर बैंक ग्राहकों को 5.5 फीसदी की रेट से ब्याज दे रहा है।

मिलती हैं ये सुविधाएं
आईपीपीबी में चालू खाता, बचत खाता, धन हस्तांतरण, डीबीटी, बिल यूटिलिटी, उद्यम एवं व्यापार संबंधी भुगतान की सेवाएं मुहैया करायी जाती हैं। इसमें ग्राहकों को काउंटर सेवा, माइक्रो एटीएम, मोबाइल बैंकिंग एप, एसएमएस, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और आईवीआर की सेवाएं मिलती हैं।

कोई भी बैंक ग्राहक निकाल सकता है पैसे
आईपीपीबी से अब किसी भी बैंक के ग्राहक पैसा निकालने के साथ बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं। हालांकि इस सुविधा के लिए ग्राहकों का बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना अनिवार्य है। इसके तहत ग्राहकों को केवल अपने बायोमेट्रिक निशान से लेन-देन की अनुमति देनी होगी।

फिंगरप्रिंट से भी कर सकेंगे निकासी
सुविधा के तहत ग्राहक केवल अपने बायोमेट्रिक ( फिंगरप्रिंट ) निशान से भी लेन-देन कर सकते हैं।

IPPB बना सबसे बड़ा इंटर-ऑपरेबल प्लेटफॉर्म
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के सीईओ सुरेश सेठी ने कहा कि आईपीपीबी देश का सबसे बड़ा इंटर-ऑपरेबल प्लेटफॉर्म बन गया है।

1,36,000 से ज्यादा पोस्ट ऑफिस पर उपलब्ध
आईपीपीबी की सुविधाएं 1,36,000 से ज्यादा पोस्ट ऑफिस पर उपलब्ध हैं और इसके तहत 1,95,000 पोस्टमैन और जीडीएस हैं। पोस्टमैन और जीडीएस की देश के हर गांव में पहुंच है। फिलहाल आईपीपीबी डाक घर में 17 करोड़ सक्रिय खाताधारक हैं।

13 भाषाओं में बैंकिंग सुविधाएं
आईपीपीबी आसान, किफायती रेट और 13 भाषाओं में बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराता है।

डिजिटल लेन-देन को बढ़ाना है लक्ष्य
आईपीपीबी का लक्ष्य देश में डिजिटल लेन-देन का बढ़ाना है। वर्ष 2016 में नोटबंदी के बाद डिजिटल लेन-देन में तीव्र वृद्धि हुई है। संख्या के हिसाब से डिजिटल लेन-देन बढ़कर 296 करोड़ और मूल्य के हिसाब से 283 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था उद्धघाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में इस पेमेंट बैंक का उद्धघाटन कर दिया है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भारत सरकार के डाक विभाग और संचार मंत्रालय के अधीन एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है, जिसमें उसकी 100 फीसदी हिस्सेदारी है।

पांच करोड़ ग्राहक बनाने का लक्ष्य
रवि शंकर प्रसाद ने आईपीपीबी से अगले एक साल में पांच करोड़ ग्राहक बनाने का लक्ष्य रखने का आह्वान किया।

कौन है मालिक
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भारत सरकार के डाक विभाग और संचार मंत्रालय के अधीन एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है, जिसमें उसकी 100 फीसदी हिस्सेदारी है।

ये हैं सीईओ
आईपीपीबी के सीईओ और एमडी सुरेश सेठी हैं। 23 अक्तूबर 2017 को इन्हें सरकार ने इस पद पर नियुक्त किया था। सेठी इससे पहले वोडाफोन एम-पैसा के एमडी थे। बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं के जानकार सेठी को 27 सालों का अनुभव है और वो इससे पहले सिटीग्रुप व यस बैंक में काम कर चुके हैं।

Related Articles

Back to top button