अद्धयात्म

इस महाशिवरात्रि महादेव को प्रसन्न करने के लिए राशि अनुसार करें पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

महाशिवरात्रि का पावन पर्व भोलेनाथ के भक्तों के लिए किसी बड़े उत्सव से कम नहीं होता, यही वजह है कि शिव भक्त इस दिन का इंतजार बहुत बेसब्री से करते हैं। इतना ही नहीं, महादेव को प्रसन्न करने के लिए लोग अपनी तैयारियां कई दिन पहले से ही शुरू कर देते हैं।ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त महाशिवरात्रि पर सच्चे मन से शिवजी की पूजा अर्चना करता है भगवान उसके सभी कष्ट हर लेते हैं और उसका जीवन सफल हो जाता है। महाशिवरात्रि ना सिर्फ भोलेनाथ से जुड़ा हुआ है बल्कि इसका संबंध देवी पार्वती से भी है क्योंकि इस दिन महादेव और माता पार्वती का विवाह हुआ था।

हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को शिवरात्री का पर्व मनाया जाता है लेकिन फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को महाशिवरात्रि मनाई जाती हैं। आपको बता दें इस बार महाशिवरात्रि 4 मार्च सोमवार को है। सोमवार को शिवजी का दिन कहा जाता है इसलिए इस बार इसे बड़ा ही शुभ संयोग माना जा रहा है।महाशिवरात्रि पर महादेव के मंदिरों में भक्तों की लंबी कतार देखने को मिलती है। लोग शिवजी की पूजा करते हैं, साथ ही व्रत भी रखते हैं। हर कोई भोलेनाथ की आराधना कर अपने सभी दुखों से मुक्ति पाना चाहता है।

आज हम आपके लिए राशिनुसार पूजा करने के कुछ तरीके लेकर आए है जिनकी मदद से आप शिव को प्रसन्न कर पाएंगे। इसी के साथ मन्त्रों का जाप भी महादेव को प्रसन्न करेगा। तो आइये जानते हैं किस तरह की जाए शिव की पूजा

* मेष

गुड़ के जल से अभिषेक करें। लाल मिठाई का भोग लगाएं। लाल चंदन व कनेर की फूल से पूजा करें। मंत्र – ॐ नमः शिवाय का जाप करें।

* वृष

दही से अभिषेक करें। शक्कर, चावल, सफेद चंदन सफेद फूल से पूजा करें। मंत्र – ॐ मृत्युंजयाय नमः का जाप करें।

* मिथुन

गन्ने के रस से भगवान का अभिषेक करें। मुंग, दूब और कुशा से पूजा करें। मंत्र – ॐ ओमकाराय नमःका जाप करें।

* कर्क

घी से अभिषेक कर चावल, कच्चा दूध, सफेद आक व शखपुष्पी से शिवलिंग की पूजा करें। मंत्र – ॐ महाकालाय नमःका जाप करें।

* सिंह

गुड़ के जल से अभिषेक कर गुड़ व चावल से बनी खीर का भोग लगाकर मंदार के फूल से पूजा करें। मंत्र – ॐ त्रयंबकाय नमःका जाप करें।

* कन्या

गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करें। भगवान शंकर को भांग, दूब व पान अर्पित करें। मंत्र – ॐ उमापतयै नमः का जाप करें।

* तुला

सुगंधित तेल या इत्र से भगवान का अभिषेक कर दही, मधुरस व श्रीखंड का भोग लगाएं। सफेद फूल से भगवान की पूजा करें। मंत्र – ॐ वृषभध्वजाय नमः का जाप करें।

* वृश्चिक

पंचामृत से अभिषक करे। लाल फूल से भगवान की पूजा करें। मंत्र – ॐ चन्द्रमौलिने नमः का जाप करें।

* धनु

हल्दी युक्त दूध से अभिषेक कर बेसन से बनी मिठाई से भगवान का भोग लगाएं। गेंदे के फूल से उनकी पूजा करें। मंत्र – ॐ पिनाकपाणिने नमःका जाप करें।

* मकर

नारियल पानी से अभिषेक कर उड़द से बनी मिठाई का भगवान को भोग लगाएं। नीलकमल के फूल से उनकी पूजा करें। मंत्र – ॐ सद्य़ोजाताय नमःका जाप करें।

* कुंभ

तिल के तेल से अभिषेक कर उड़द से बनी मिठाई का भोग लगाएं। शमी के फूल से भगवान की पूजा करें। मंत्र – ॐ हरिहराय नमः का जाप करें।

* मीन

केसरयुक्त दूध से भगवान का अभिषेक कर दही भात का भोग लगाएं। पीली सरसों और नागकेसर से भगवान की पूजा करें। मंत्र – ॐ वैद्यनाथाय नमः का जाप करें।

Related Articles

Back to top button