स्पोर्ट्स

इस विदेशी खिलाडी ने खत्म किया था भारत के सबसे सफल कप्तान का कैरियर

आज हम आपको भारतीय टीम के पूर्व कप्तान गांगुली और पूर्व कोच ग्रेग चेप्पल के बारे में बताने जा रहे है। ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट इतिहास के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक ग्रेग चैपल का जन्म 7 अगस्त 1948 को ऑस्ट्रलिया के उनले,एडिलेड में हुआ। इनका पूरा नाम ग्रेगोरी स्टीफेन चैपल है।

जब ग्रेग चैपल भारत के कोच बने तब टीम की कोचिंग से ज्यादा वो गांगुली के साथ विवाद के कारण ज्यादा सुर्ख़ियों में रहे। साल 2005 में जब जॉन राइट भारतीय कोच के पद से हटे तब ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल को भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया। उस दौरान गांगुली बल्लेबाजी में अच्छे फॉर्म से नहीं गुज़र रहे थे और चैपल ने उनसे कहा की कप्तान के तौर पर फॉर्म में गिरावट आने से पूरी भारतीय टीम को इसका खामियाज़ा भुगतना पड़ रहा है।

गांगुली ने ज़िम्बाब्वे दौरे पर पहले टेस्ट मैच में ही शानदार शतक जमाया और मीडिया से बातचीत के दौरान कहा की चैपल ने उन्हें कप्तानी छोड़ने की बात कही थी। मामला यही नहीं रुका और तब चैपल ने बीसीसीआई को एक पत्र लिखा जिसके बाद ज़िम्बाबवे दौर के बाद ही गांगुली को भारतीय टीम के कप्तानी पद से हटा दिया गया था। उनके कोच रहते हुए टीम इंडिया का प्रदर्शन निराशाजनक रहा।

Related Articles

Back to top button