अन्तर्राष्ट्रीय

इस शहर में पब्‍ल‍िक ट्रांसपोर्ट पूरी तरह फ्री, कारण प्रदूषण

airpollu-jpeg_08_12_2016वायु प्रदूषण की समस्‍या की समस्‍या से निपटने के लिए पेरिस हर संभव तरीका अपना रहा है। इस कड़ी में अब दूसरे दिन कठोर कदम उठाए जा रहे हैं। फ्रांस की राजधानी में विषम संख्‍या पर समाप्‍त होने वाले लाइसेंस प्‍लेट्स की कारों पर प्रत‍िबंध लगाने के साथ आज के दि‍न पब्‍ल‍िक ट्रांसपोर्ट को फ्री कर दिया गया है।

फ्रांस में वायु गुणवत्‍ता की निगरानी के लि‍ए ज‍िम्‍मेदार एयरपेरिफ एजेंसी के मुताब‍िक पेरिस सबसे खराब और सबसे लंबे समय से सर्दियों के प्रदूषण की समस्‍या से प‍िछले एक दशक से जूझ रहा है।

पेरिस की मेयर हिडाल्गो ने मंगलवार को सम संख्या वाली कारें, इलैक्ट्रिक या हाइब्रिड वाहन और तीन से अधिक लोगों को ले जा रहे वाहनों को ही चलने की अनुमति दी थी, जबकि सार्वजनिक वाहन दिन भर चले थे। वायु प्रदूषण के इस कदम बढ़ने के पीछे गाड़ि‍यों से और घरेलू लकड़ि‍यों की आग से निकलने वाला धुआं है।का रिकॉर्ड पीर‍ियड है।’

मिशेल काडॉट के मुताबिक अगर जरूरत रही तो दूसरे दिन भी प्रतिबंध को बढ़ाया जा सकता है। उनके मुताबिक ‘जब तक मौसम संबंधी स्‍थ‍ित‍ि वैसी ही रहेगी और उत्‍सर्जन भी वैसा ही रहेगा तो हम प्रदूषण का अंत नहीं कर पाएंगे।

Related Articles

Back to top button