अजब-गजब

इस हाथी के कंकाल की कीमत जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

हाल ही में साइबेरिया में विश्व के सबसे बड़े हाथी के कंकाल की नीलामी हुई है. इस हाथी का कंकाल हजारो साल पुराना है. इस हाथी का कंकाल 5 लाख पाउंड (करीब 4.5 करोड़ रु) में फ्रांस में बिका है. इस कंकाल को फ्रांस के एक वाटर प्रूफिंग कंपनी के सीईओ ने ख़रीदा है. उनका नाम है Pierre-Etienne Bindschedle. Pierre ने बताया कि हम अपनी कंपनी के एंट्रेन्स पर इसे लगाना चाहते हैं. हमारे पास काफी जगह है.इस हाथी के कंकाल की कीमत जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

एनिमल एक्सपर्ट ने बताया कि, इस विशालकाय जीवा का कंकाल लगभग 10 हजार साल पुराना है. इतने सालों बाद भी 10 फीट ऊंचाई वाले इस भीमकाय कंकाल की 80 प्रतिशत हड्डियां सुरक्षित हैं. इसी वजह से इसकी कीमत इतनी ज्यादा रखी गई. इसके बाद एक्सपर्ट ने इस जीव के कंकाल के वजन का आंकलन किया और इसे करीब 1.5 टन के आसपास का बताया. एक्सपर्ट ने ये भी बताया कि उस वक़्त भी ये विशालकाय हाथी हिम मानवो का शिकार बनते थे. लेकिन करीब 3700 साल पहले धरती के बढ़ते तापमान और ज्यादा शिकार होने के कारण इन सभी का विनाश हो गया.

इतना ही नहीं साइबेरिया में पिछले कई सालो से स्मगलर बहुत ही पुराने जानवरो के कंकाल ढूंढ़कर उन्हें बेच रहे थे. और इन सभी जानवर में सबसे ज्यादा इस विशाल हाथी के दांत खोजे जा रहे थे जिसकी मार्किट में कीमत 30 से 35 हजार डालर (करीब साढ़े 22 लाख रुपए) थी. सुनने में ये सभी बाते भले ही अजीब लगे लेकिन ये सच है.

Related Articles

Back to top button