अजब-गजब

यहां परंपरा के नाम महिलाओं के साथ होते हैं पांच-पांच पति

विश्व के तमाम देशों की सरकारे महिलाओं के उत्थान को लेकर कई तरह की योजनाए चलाती है। जिससे महिलाओं को समाज में आगे आने का मौका मिले। वहीं इन योजनाओं का असर भी देखने के मिल रहा है। जहां आज के दौर में महिलाए पुरूष के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है।यहां परंपरा के नाम महिलाओं के साथ होते हैं पांच-पांच पति

कोई भी सेक्टर ऐसा नहीं है। जिसमें महिलाएं बाजी नहीं मारती है। लेकिन फिर भी दुनिया में ऐसी कई सारी जगह है। जहां पर महिलाओं का जीवन आज भी दयनीय बना हुआ है। कई सारे रिवाज आज भी प्रचलित है। जो लोगों की रूढिवादी सौच को बयां करते दिखाई देते हैं।

आज आपको एक ऐसा ही मामला बता रहे हैं। जिसके बारे मे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। और यह किसी दूसरे देश मे नहीं बल्कि हमारे देश मे ही होता है। जहां पक प्रथा के नाम पर एक महिला के साथ पांच पांच पति होते है। दरअसल हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में लड़कियों की कमी की वजह से इस तरह की शादिया की जा रही है।

कहा जाता है कि अगर बड़े भाई की शादी हो गई तो छोटे भाइयों को जरूरत नहीं है। क्योंकि वह अपनी भाभी के साथ ही शारीरिक संबँध बना सकते हैं। यहां पर एक ही छत के नीचे रहने वाली लड़की की उसके 5 भाइयों से परंपरा अनुसार शादी करवा दी जाती है।

चौंकाने वाली बात तो यह है कि अगर किसी पति की मौत हो जाती है यहां पर महिला को शौक नहीं मनाने दिया जाता है। उसके बाद दूसरा भाई उसका पति बन जाता है.

Related Articles

Back to top button