अन्तर्राष्ट्रीय

ईरान में ‘गैरइस्लामी’ मॉडलिंग के आरोप में 8 गिरफ्तार

model_1463465275ईरान में मॉडलिंग करने वाले आठ लोगों को गैर-इस्लामी कार्य करने का दोषी मानते हुए गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तार होने वालों में महिलाओं की तादाद ज्यादा है। इन पर आरोप लगाया है कि इन्होंने गैर-इस्लामी कार्य किया है। गिरफ्तार होने वालों में एक ‘इल्हाम अरब’ नाम की मश्हूर महिला मॉडल भी है।
महिला मॉडल के इंस्टाग्राम पर एक लाख से ज्यादा फॉलोअर हैं, इस मॉडल पर आरोप है इसने बिना हिजाब पहने खुले बालों की तस्वीर इंस्टाग्राम पर अपलोड की है। गिरफ्तार किए गए लोगों के अलावा मॉडलिंग इंडस्ट्री के हेयर स्टाइलिस्ट और फोटोग्राफर्स सहित अन्य जुड़े हुए लोगों पर भी कार्रवाई की जा रही है।

कई वर्षों से दबे छुपे रूप में चल रही मॉडलिंग इंडस्ट्री को सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामेनई के इस्लामी रूप से जायज ठहराने के बाद, पिछले 2 सालों से मॉडलिंग इंडस्ट्री काफी तेजी से फल-फूल रही है। तेहरान के प्रॉसीक्यूटर जनरल अब्बाल दोलताबादी ने मॉडलों की गिरफ्तारी पर कहा कि, ‘दुश्मन हमारे युवकों को बहकाकर हमारी संस्कृति और समाज में घुसना चाहता है, इसके लिए वे ऑनलाइन माध्यम का इस्तेमाल कर रहा है।’

ईरान की सुनहरे बालों वाली मॉडल इल्हाम अरब ने प्रॉसीक्यूटर जनरल अब्बाल दोलताबादी से कहा  है कि,’ उन्होंने जो फोटो इंस्टाग्राम और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपलोड की हैं उसके लिए उन्हें पछतावा है।’ गिरफ्तार किए गए अन्य मॉडलस् की पहचान को उजागर नहीं किया गया है।

बताया जा रहा है कि कुछ को बेल पर छोड़ दिया गया है। कुछ दिन पहले ही सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामेनई ने ईरान के नौजवानों की ऑनलाइन गतिविधियों को लेकर चिंता व्यक्त की थी।

 
 

Related Articles

Back to top button