जीवनशैली

उठने-बैठने में हो रही है परेशानी, तो इस नैचुरल ड्रिंक से पाएं राहत

गठिया और जोड़ो का दर्द आमतौर पर बड़ी उम्र की बीमारियां मानी जाती हैं। लेकिन आज के समय में छोटे बच्चों में भी इन बीमारियों के लक्षण देखे जाते हैं। जिसका कारण है सही तरीके से खाना-पीना ना करना, बदलती लाइफस्टाइल, और शरीर को सही तरीके से पौष्टिक तत्व ना मिलना। इसके लिए ये बहुत जरूरी है कि बड़ो के साथ-साथ बच्चों के खाने-पीने का भी सही तरीके से ध्यान दिया जाए।

उठने-बैठने में हो रही है परेशानी, तो इस नैचुरल ड्रिंक से पाएं राहत असल में शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ जाने के कारण गठिया और जोड़ो का दर्द होता है। यूरिक ऐसिड हमारे ब्लड के जरिए कीडनी से होते हुए यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकलता है। लेकिन कई बार ये हमारे शरीर में जमा रह जाता है जिससे जोड़ो और हड्डिेयों में दर्द होने लगता है। आप नेचुरल तरीकों से शरीर में मौजूद यूरिक एसिड की मात्रा कम कर सकते हैं। इसके लिए ये ड्रिंक्स फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

इसके लिए अगर आप अजवायन, अदरक, खीरा तीनों को साथ मिलाकर पीस लें। अब जूस को एक गिलास में निकाल कर पीएं। ऐसा रोजाना नियमित तरीके से करने पर आपको जल्द ही इसका फायदा देखने को मिलेगा। अजवाइन में 11.9 प्रतिशत डाइटरी फाइबर, 38.6 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट्, 8.9 प्रतिशत मॉइस्चर, 15.4 प्रतिशत प्रोटीन, 18.1 प्रतिशत फैट्स होते हैं। इसके अलावा इसमें फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और निकोटिनिक एसिड जैसे 7.1 प्रतिशत मिनरल्स पाए जाते हैं। जिस कारण से ये ड्रिंक आपकी परेशानी को खत्म करने में मदद करती है।

इसके अलावा इस ड्रिंक में मौजूद खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसके अलावा खीरे में सिलिका तत्व होता है, जो जोड़ों को मजबूत बनाता है और ऊतकों को मजबूत बनाता है। वहीं अदरक को एक बेहतरीन और नेचुरल पेनकिलर माना जाता है। जो कि प्राक्रतिक तरीके से सूजन और दर्द को खत्म करता है। इसीलिए गठिया और जोड़ों के दर्द में इसके सेवन से राहत मिलती है।

Related Articles

Back to top button