उत्तराखंडराज्य

उत्तराखंड के जंगलों में बादल फटने से मची तबाही, कई जिंदगियां लील गई बारिश

कोटद्वार और कण्वाश्रम के जंगलों में बृहस्पतिवार देर रात बादल फटने से नगर समेत पूरे भाबर में भारी तबाही मच गई है। इस तबाही में छह लोगों की मौत हो गई है और पांच लोग घायल हो गए। क्षेत्र की छोटी बड़ी सभी नदियों के उफान पर रहने से कोटद्वार शहर समेत भाबर के दर्जनों गांवों में खेत, खलिहान, संपर्क मार्ग बह गए हैं। शहर की रिफ्यूजी कालोनी, आर्मी का एमटी कैंप, सीएसडी कैंटीन क्षेत्र, यूपीसीएल कालोनी में व्यापक तबाही हुई है। बिजली घर में मलबा और पानी घुस गया है। जिसके कारण पूरे इलाके में विद्युत और पेयजल आपूर्ति ठप हो गई है। आपदा की संवेदनशीलता को देखते हुए जिलाधिकारी और एसएसपी ने एसडीआरएफ टीम के साथ कोटद्वार में डेरा डाल लिया है। शहरभर की सड़कों पर मलबा जमा हो गया है।

शहर में दो राहत कैंप खोल दिए गए

सैंकड़ों घरों और दुकानों में बाढ़ का पानी घुसने से व्यापक नुकसान हो गया है। प्रशासन की ओर से शहर में दो राहत कैंप खोल दिए हैं। आपदा प्रभावित क्षेत्र का सर्वे शुरू कर दिया गया है। 

कोटद्वार और भाबर के इलाके में बृहस्पतिवार दोपहर से ही मूसलाधार बारिश शुरू हो गई थी। आधी रात को कोटद्वार के ऊपर के जंगल और कण्वाश्रम के मवाकोट क्षेत्र में बादल फटने से क्षेत्र की सभी छोटी बड़ी नदियां ऊफान पर बहने लगी। लगातार 12 घंटे की भारी बारिश अपने साथ तबाही लाई।

कोटद्वार शहर से सटे पनियाली गदेरे की बाढ़ से जहां मानपुर गांव में पानी और मलबा घुस गया, वहीं दूसरी ओर इस बाढ़ ने सीएसडी कैंटीन की दीवार तोड़कर आर्मी के एमटी कैंप में तबाही मचा दी। एमटी कैंप की भारी भरकम दीवार तोड़कर बाढ़ का पानी देवीरोड रिफ्यूजी कालोनी में घुस गया। जहां कई लोग कमर तक पानी और मलबे में फंस गए।

ऊर्जा निगम के बिजली घर में भी मचाई तबाही

रिफ्यूजी कालोनी से बाढ़ का पानी ऊर्जा निगम के बिजली घर में जा घुसा। बाढ़ ने यहां भी तबाही मचा दी। रिफ्यूजी कालोनी में बाढ़ ने दो लोगों की जिंदगी लील दी।

यहां से बहकर गया एक महिला का शव बिजली घर की कालोनी के अंदर से बरामद किया। रिफ्यूजी कालोनी में बृहस्पतिवार रात बाढ़ के दौरान ही आनन-फानन में गैस रिसाव के चलते तीन लोग आग की चपेट में आकर झुलस गए। उन्हें पुलिस, प्रशासन की टीम ने सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया है।

रिफ्यूजी कालोनी के बाढ़ पीड़ितों को प्रशासन के राहत कैंपों में शिफ्ट कर दिया गया है। मानपुर गांव में बाढ़ ने एक महिला समेत दो की जान ले ली है। वहीं बलभद्रपुर नयागांव में बाढ़ में बहने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। काशीरामपुर, नजीबाबाद रोड स्थित सूर्यनगर, कौड़िया, बालासौड़, बलभद्रपुर, सिताबपुर, मानपुर, देवीरोड, आमपड़ाव, लकड़ी पड़ाव, गाड़ीघाट, निंबूचौड़, सत्तीचौड़ समेत भाबर के दर्जनों गांवों में बाढ़ का पानी लोगों के घरों में घुस गया है।  

कोटद्वार में बाढ़ से मृतकों और घायलों की सूची 

बाढ़ से मृतकों की सूची
लक्ष्य अरोड़ा (25) पुत्र चंद्रप्रकाश अरोड़ा निवासी रिफ्यूजी कालोनी कोटद्वार।  
ज्योति अरोड़ा (35) पत्नी सुदर्शन अरोड़ा निवासी रिफ्यूजी कालोनी कोटद्वार। 
शांति देवी (60) पत्नी राम सिंह निवासी मानपुर कोटद्वार। 
अजय कुमार (25) पुत्र बालकराम निवासी मानपुर कोटद्वार।  
मुस्कान बानों (16) पुत्री मो. रईस निवासी रामा गांव तहसील कोटद्वार। 
राजे सिंह सैनी (65) निवासी नयागांव बलभद्रपुर कोटद्वार। 

बाढ़ और अतिवृष्टि से घायलों की सूची

हरेंद्र भाटिया पुत्र ओमप्रकाश भाटिया निवासी रिफ्यूजी कालोनी कोटद्वार।  
राहुल भाटिया पुत्र हरेंद्र भाटिया निवासी रिफ्यूजी कालोनी कोटद्वार।  
रेनू भाटिया पत्नी हरेंद्र भाटिया निवासी रिफ्यूजी कालोनी कोटद्वार।  
अमीना बेगम पत्नी मो. रईस निवासी रामा गांव तहसील कोटद्वार।  
नावेद पुत्र मो. रईस निवासी रामा गांव तहसील कोटद्वार।
 
 

Related Articles

Back to top button