अन्तर्राष्ट्रीय

उत्तरी नाइजीरिया में बम विस्फोट, 48 की मौत

naizeeria-1451355068मैदुगुरी, (नाइजीरिया)। उत्तरी नाइजीरिया के दो शहरों हुए आत्मघाती बम विस्फोट में कम से कम 48 लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों तथा चशमदीदों ने बताया कि यहां के दो शहरों में सोमवार को हुए बम विस्फोट में कम से कम 48 लोगों की मौत हो चुकी है। 
 
हालांकि इस हमले की किसी संगठन ने अब तक जिम्मेदारी नहीं ली है। पहला धमाका मैदुगुरी की एक मस्जिद में हुआ जहां रविवार को बोको हराम के संदिग्ध आतंकवादियों के साथ सेना की हिंसक झड़प हुई थी। देश की आपात एजेंसी नेमा के एक अधिकारी मोहम्मद कनार ने कहा कि आत्मघाती बम धमाके में लगभग 20 लोग मारे गए और 90 अन्य घायल हो गए। 
 
इलाके के एक स्थानीय निवासी मूसा अब्दुकादिर ने बताया कि मस्जिद में हुए धमाके के बाद उसने मैदुगुरी के स्टेट स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल में 50 से अधिक शव देखे हैं। उसे डॉक्टरों ने बताया कि वे शव दो अस्पतालों से वहां लाए गए हैं। 
 
घटनास्थल पर गए एक अन्य स्थानीय निवासी इब्राहिम गोनी ने बताया कि जब रविवार को उनके घरों में आग लगा दी गई तब वे भाग गए। जब वे सोमवार को वापस घरों के अंदर जलकर मरे लोगों को गिन रहे थे तभी दूसरा धमाका हो गया। 
 
सेना के कमांडर लामिदी अडेओसन ने दूसरे धमाके के बारे में जानकारी दी लेकिन तत्काल इस बारे कोई विस्तृत जानकारी नहीं मिल पायी है। 
 
एक अन्य सेना के कमांडर विक्टर इजेगवू ने कहा कि अदमावा राज्य के मदगली के एक भीड़भाड़ वाले बाजार में दो आत्मघाती महिलाओं ने खुद को उड़ा लिया जिसमें कई लोगों की मौत हो गई तथा कम से कम 30 अन्य लोग घायल हो गए। 
 
उन्होंने इस धमाके में मरने वालों की संख्या के बारे में नहीं बताया लेकिन एक स्थानीय निवासी डौडा जॉन ने कहा कि उसने 28 शवों को दो ट्रकों में रखने में सुरक्षा बलों की मदद की। 
 
बोको हराम के कब्जे वाले अधिकतर इलाकों पर इस साल की शुरूआत में सेना ने कब्जा जमा लिया था और तब से बोको हराम आसान लक्ष्यों को निशाना बना रहा है। अक्सर उसके निशाने पर बाजार, बस स्टॉप, मस्जिद आदि रहते हैं। 
 

Related Articles

Back to top button