स्पोर्ट्स

एक दिन, एक विरोधी, दिन में दो बार जीत सकता है भारत

भारत की पुरुष और महिला टीमें इन दिनों न्यूजीलैंड दौरे पर हैं. कीवियों के खिलाफ दोनों टीमें वनडे मुकाबलों की सीरीज जीतने के बाद अब तीन-तीन मैचों की टी-20 सीरीज में दिखेंगी. इस सीरीज की खास बात है कि दोनों ही टीमें एक ही दिन एक ही मैदान पर मैच खेलेंगी. यानी 5 दिनों में 6 मुकाबले होंगे और भारत के लिए एक दिन में दो मैच जीतने का मौका है.

एक दिन, एक विरोधी, दिन में दो बार जीत सकता है भारत सीरीज का पहला मैच बुधवार को वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टडियम में खेला जाएगा. महिला टीम का मुकाबला भारतीय समयानुसार सुबह 8.30 बजे शुरू होगा, जबकि पुरुषों की टीम दोपहर 12.30 बजे मैच खेलने उतरेगी.

इसी तरह 8 फरवरी को ऑकलैंड के ईडन पार्क में दूसरे टी-20 में महिला टीम भारतीय समयानुसार सुबह 7.30 बजे उतरेगी. पुरुषों की टीम का मुकाबला सुबह 11.30 बजे शुरू होगा.

सीरीज का आखिरी टी-20 हेमिल्टन के सेडॉन पार्क में खेला जाएगा. महिला टीम का मुकाबला भारतीय समयानुसार सुबह 8.30 बजे शुरू होगा, जबकि पुरुषों की टीम दोपहर 12.30 बजे मैच खेलने उतरेगी.

हरमनप्रीत कौर संभालेगी टीम की कमान

आखिरी वनडे में शर्मनाक हार के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करके जीत की राह पर लौटना चाहेगी. तीन मैचों की सीरीज महिला वनडे चैम्पियनशिप का हिस्सा थी, जो भारत ने 2-1 से जीती.

वनडे में मिताली राज कप्तान थीं, जबकि अब हरमनप्रीत कौर कमान संभालेगी. इंग्लैंड में टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों पराजय के बाद भारत का यह पहला टी-20 मैच है. उस मैच में मिताली को बाहर रखा गया था जिसके बाद हुए विवाद में रमेश पोवार की जगह डब्ल्यूवी रमण को कोच बनाया गया.

टी-20 क्रिकेट में मिताली के स्ट्राइक रेट पर सवाल उठे थे और अब देखना यह है कि 200 वनडे खेल चुकी यह अनुभवी खिलाड़ी इस प्रारूप में कैसा प्रदर्शन करती है. स्मृति मंधाना पहले दो वनडे में 90 और 105 रन बनाकर प्लेयर ऑफ द सीरीज रही थीं.

Related Articles

Back to top button