राज्य

एक बार फिर बिका चंडीगढ़ का ‘एलांते मॉल’, देखिए अब किसने खरीदा?

उत्तर भारत का सबसे बड़ा मॉल एक बार फिर बिक गया है। देखिए अब ‘एलांते मॉल’ को किसने खरीदा है।

चंडीगढ़ के सबसे बड़े एलांते शापिंग मॉल को नेक्सेस मॉल्स ने खरीद लिया है। नेक्सेस मॉल्स ग्लोबल इनवेस्टमेंट फर्म ब्लैकस्टोन की सब्सिडरी कंपनी है। अब तक यह मॉल कार्निवाल ग्रुप का था।  

ये भी पढ़ें: बिहार विधानसभा में फ्लोर टेस्ट आज, JDU बोली- नीतीश के पक्ष में हो सकती क्रॉस वोटिंग

एक बार फिर बिका चंडीगढ़ का 'एलांते मॉल', देखिए अब किसने खरीदा?फिलहाल मॉल कितने में बिका इसका खुलासा नहीं हुआ है। नेक्सेस मॉल्स के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनिल मल्होत्रा ने कहा कि कंपनी ने एलांते माल, हयात होटल और बिजनेस पार्क को इसी माह अधिग्रहीत कर लिया है। एलांते माल में कुल 221 शोरूम व शॉपिंग की दुकानें हैं और यह 21 एकड़ में फैला हुआ है।  

कार्निवाल ग्रुप ने इस मॉल को 2015 में खरीदकर शहर में बिजनेस को बूम दिया था। इसमें करीब 1785 करोड़ रुपये की इनवेस्टमेंट थी। इस माल को लार्सन एंड टूब्रो ग्रुप ने तैयार किया था। यह ग्रुप ही माल का मालिक और कंस्ट्रक्टर था।

ये भी पढ़ें: शादी का झांसा देकर महाराष्ट्र से गोरखपुर लेकर आया, फिर नशा देकर कर दिया ऐसा

ब्लैकस्टोन एक मल्टीनेशनल फर्म है जो कि वर्ष 1985 में बनाई गई थी। इसको स्टीफेन ए शेवार्जमैन ने बनाया था। वही अभी इसके चेयरमैन हैं और चीफ एग्जीक्यूटिव अधिकारी भी। ब्लैक स्टोन मॉल डेवलपर ने भारत में अपने बिजनेस को सेटअप किया है। 

दुनिया का सबसे बड़ा प्राइवेट इक्विटी प्लेयर ब्लैकस्टोन के अमेरिका, एशिया, यूरोप और एशिया पैसिफिक में एक हजार से ज्यादा माल्स हैं। सूत्र बताते हैं कि इस माल की वार्षिक टर्नओवर औसतन 14,000 करोड़ रुपये की है। 

 इसी माल के साथ ही आने वाला होटल हयात पिछले वर्ष औसतन 60 करोड़ रुपए का टर्नओवर रहा। इस माल में आफिस स्पेस का औसतन किराया 90 से 110 रुपये प्रति स्क्वायर फुट है। जबकि कामर्शियल स्पेस का किराया 90 से 300 रुपये प्रति स्क्वायर फुट है।

Related Articles

Back to top button