अजब-गजब

‘ऑरकुट’ की तरह फेसबुक भी होने वाला है खत्म!

एजेन्सी/ mark-zuckerberg-55c4927acffcd_lकुछ सालों पहले तक ‘ऑरकुट’ नाम की सोशल साइट को लेकर लोगों में वैसा ही क्रेज था जैसा कि अब फेसबुक को लेकर है। पर धीरे धीरे ऑरकुट की लोकप्रियता कम होती गई। आज कह सकते हैं कि ऑरकुट का वजूद नहीं रहा।

अब ऐसा ही कुछ फेसबुक के साथ होता नजर आ रहा है। फेसबुक की लोकप्रियता को लेकर कुछ चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक 2014 से 2015 के बीच निजी पोस्ट 21% कम शेयर हुए हैं।

साथ ही इस रिपोर्ट की मानें तो साल दर साल निजी पोस्ट में 15% की गिरावट आ रही है। इन आंकड़ों को देखकर तो लगता है कि फोसबुक भी अब ऑरकुट के रास्ते पर चल पड़ा है। एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि अब लोग फेसबुक पर निजी जिंदगी से जुड़ी घटनाएं, विचार, अन्य जानकारियों को कम साझा कर रहे हैं।

दोस्तों से बात, उनकी प्यारी तस्वीर और यादें भी कम पोस्ट हो रही हैं। इसकी जगह यूजर ब्रांड अपडेट, समाचार और वीडियो वाले पोस्ट ज्यादा साझा करने लगे हैं। यह स्थिति बेशक फेसबुक के लिए एक बड़ी चुनौती है।

इससे निपटने के लिए फेसबुक आए दिन साइट को आसान बनाने की कोशिश करता है।  फेसबुक निजी पोस्ट को प्राथमिकता से लोगों की न्यूज फीड पर दिखा रहा है। साथ ही निजी पोस्ट  शेयर करने को अधिक सरल बना चुका है। हालांकि फेसबुक की ओर से कहा गया है कि यह कोई बड़ी समस्या नहीं है, अब भी लोग बड़ी संख्या में पोस्ट शेयर कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button