अन्तर्राष्ट्रीय

ओबामा ने घटाई सजा, 28 साल पहले ही जेल से बाहर आएगी ट्रांस जैंडर सैनिक

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिकी खुफिया सेवा में कार्यरत चैल्सिया मैनिंग की जेल की सजा घटाकर करीब 28 वर्ष कम कर दी है। चैल्सिया एक ट्रांस जैंडर थी और एक सैनिक के बतौर इराक में तैनात थी। ब्रेटली नाम से जानी जाने वाली चैल्सिया को अमेरिकी सैन्य व राजनयिक गतिविधियों से संबंधित सूचनाएं दुनिया को लीक करने के मामले में 35 साल जेल की सजा सुनाई गई थी जो 2045 में पूरी होनी थी।
विकीलीक्स वेबसाइट को लाखों संवेदनशील दस्तावेज मुहैया कराने के लिए चैल्सिया मैनिंग को वर्ष 2013 में दोषी करार दिया गया था। अमेरिकी इतिहास में उसने इतने दस्तावेज लीक किए थे जो पहले कभी नहीं हुए थे। चैल्सिया को ब्रेटली नाम से ही जेल की सजा हुई थी। आगे चलकर उन्होंने एक महिला के तौर पर जीने की इच्छा जाहिर की और अपना नाम चैल्सिया करने की घोषणा कर ली। चैल्सिया मैनिंग ने दो बार खुदकुशी की कोशिश भी की थी, इसलिए ओबामा प्रशासन पर उसे रिहा करने का दबाव था। चैल्सिया मैनिंग को अब ठीक चार माह बाद जेल से रिहा कर दिया जाएगा। 

चैल्सिया मैनिंग के अलावा राष्ट्रपति ओबामा ने एक सेवानिवृत्त जनरल जेम्स कार्टराइट को भी माफी दे दी है। कार्टराइट ने स्वीकार किया था कि उन्होंने ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर साइबर हमले के बारे में लीक हुई सूचनाओं के बारे में झूठे बयान दिए थे। इन सूचनाओं के बारे में खुफिया एजेंसी एफबीआई ने एक जांच के दौरान उनसे बयान लिए थे। आंकड़ों के हिसाब से देखें तो अमेरिका में पिछले 12 राष्ट्रपतियों ने जितने लोगों की सजा घटाई थी उससे ज्यादा सजाओं पर अकेले ओबामा ने माफी दी है। उन्होंने अपने कार्यकाल में कुल 1,385 लोगों की सजा कम की है जबकि 212 लोगों को माफ किया है।

सजा माफ करने के निर्णय की असांजे ने तारीफ की

विकीलीक्स के संस्थापक जुलियन असांजे ने चेल्सिया मैनिंग की सजा को कम करने के अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के निर्णय की तारीफ की है। मैनिंग पर अमेरिकी खुफिया दस्तावेज लीक कर उन्हें विकीलीक्स को देने का दोषी पाया गया था। असांजे ने इसके साथ व्हिसिलब्लोअर के खिलाफ जारी जंग को खत्म करने को भी कहा। 

अपने वकील द्वारा जारी कराए गए बयान में असांजे ने कहा कि मैं चेल्सिया की 35 साल की सजा को कम करनेे के अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा के निर्णय का स्वागत करता हूं। मैनिंग को कभी दोषी नहीं ठहराना चाहिए और उन्हें एक हीरो के रूप में पेश करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि लोकतंत्र और कानून का शासन लागू करने के लिए सरकार को चाहिए वह तुरंत व्हिसिलब्लोअर और विकीलीक्स व मेरे जैसे प्रकाशकों के खिलाफ जारी इस लड़ाई को भी खत्म कर दे।

Related Articles

Back to top button