अन्तर्राष्ट्रीय

ओबामा ने पीएम मोदी को फोन किया, जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर चर्चा की

modi-obama_650x400_41443464813वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पेरिस में जलवायु परिवर्तन पर चल रही बातचीत में हुई प्रगति पर चर्चा के लिए मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोश एर्नेस्ट ने संवाददाताओं को बताया कि सुबह राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी से बात की। उन्होंने कहा कि ऐसी संभावना है कि ओबामा चीन के अपने समकक्ष के साथ भी फोन पर बात करें।

एक दिन पहले ओबामा ने ब्राजील की राष्ट्रपति के साथ बातचीत की थी। एर्नेस्ट ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति पेरिस में घटनाक्रमों पर नजदीकी नजर बनाए हुए हैं, जहां 180 से अधिक देश जलवायु परिवर्तन पर समझौते का प्रयास कर रहे हैं।

एर्नेस्ट ने कहा, मैं आपको बता सकता हूं कि सुबह राष्ट्रपति ने मौजूदा बातचीत पर चर्चा के लिए भारत के प्रधानमंत्री को फोन किया। उन्होंने कहा, मेरा अनुमान है कि इस सप्ताह बातचीत जारी रहने के साथ ही राष्ट्रपति दूसरे विश्व नेताओं के साथ भी संपर्क में होंगे।

प्रवक्ता ने कहा कि ओबामा पेरिस में बातचीत की स्थिति के बारे में अपनी टीम से नियमित जानकारी ले रहे हैं। पेरिस में पिछले सप्ताह ओबामा ने जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन से इतर मोदी से मुलाकात की थी। वह अपने चीन के समकक्ष से भी मिले थे। एर्नेस्ट ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति पेरिस सम्मेलन की सफलता को लेकर आशान्वित हैं।

 

Related Articles

Back to top button