स्पोर्ट्स

…और इस तरह धोनी को मात दे कोहली बने रिकॉर्ड किंग

विराट कोहली ने ‌नियमित कप्तान के रूप में 2015 में श्रीलंका में ही अपना विजय सफर शुरू किया था और श्रीलंका में ही विराट सेना ने टेस्ट मैचों में भारत के लिए एक नया इतिहास रच दिया है। भारत ने अपने टेस्ट मैचों के 85 साल के ‌इतिहास में पहली बार विराट कोहली की कप्तानी में विदेशी धरती में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करते हुए श्रीलंका को हरा दिया है।
...और इस तरह धोनी को मात दे कोहली बने रिकॉर्ड किंगविराट कोहली ने अपने आक्रामक रूख से टीम में जो जोश भर दिया है, उसकी जितनी तारीफ की जाए कम है। आज टीम इंडिया का हर खिलाड़ी विराट कोहली के समान ही विपक्षी टीम पर करारा हमला करता है। नतीजा यह है कि विपक्षी टीम बहुत जल्द ही टीम इंडिया के सामने समर्पण कर देती है। इस सीरीज में कोहली ने एमएस धोनी सहित ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान को भी पीछे कर दिया है। जानिए टीम इंडिया ने इस सीरीज जीत के साथ कौन से 5 बड़े रिकॉर्ड बनाए।

टीम इंडिया ने श्रीलंका में लगातार पांचवां टेस्ट जीता है। ऐसा कर टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के श्रीलंका में लगातार 4 टेस्ट जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इस जीत के साथ श्रीलंकाई धरती पर अब टीम इंडिया ने कुल 9 टेस्ट मैच जीत लिए हैं, टीम इंडिया ने ऐसा करते हुए पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है। पाक ने श्रीलंका में 8 टेस्ट जीते हैं।  

विदेशी धरती पर जीतने के मामले में विराट कोहली ने एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है। इस जीत के साथ विदेशी सरजमीं पर विराट कोहली ने सातवीं टेस्ट जीत हासिल कर ली है। एमएस धोनी की कप्तानी में भी टीम इंडिया ने विदेश में 6 जीत हासिल की थी। विराट पहले ही इस मामले में राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ चुके हैं जिनकी कप्तानी में भारत विदेश में 5 टेस्ट जीता था। विदेश में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड सौरव गांगुली (11) के नाम है। 

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार 8 वीं टेस्ट सीरीज जीती है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ही अब विराट कोहली से इस मामले में आगे हैं, जिनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 9 सीरीज जीती थी। 

अपने 85 साल के टेस्ट इतिहास में अब तक केवल एक बार विदेशी सरजमीं पर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में तीन टेस्ट मैच जीतने वाली भारतीय टीम विराट कोहली की कप्तानी में श्रीलंका में तीन टेस्ट मैच जीतने के बाद विदेश में तीन टेस्ट मैच जीतने की उपलब्धि को 50 साल बाद एक बार फिर दोहराया है। भारत ने इससे पहले केवल एक बार विदेशी धरती पर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में तीन टेस्ट मैच जीते थे। मंसूर अली खां पटौदी की अगुवाई वाली टीम ने फरवरी-मार्च 1968 में न्यूजीलैंड को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-1 से हराया था। 

Related Articles

Back to top button