मनोरंजन

कभी दिल्ली में ‘चौकीदार’ का काम करते थे नवाजुद्दीन सिद्दीकी, ऐसे एक पल में बदली किस्मत

छोटे शहर की गुमनाम जिंदगी से माया नगरी मुंबई में पहचान बनाने और अभिनय के दम पर देखते ही देखते कामयाबी की बुलंदी पर पहुंच जाना. किसी के लिए ये इतना आसान भी नहीं है. हालांकि यूपी के एक मामूली गांव से आने वाले एक शख्स ने ऐसा कर दिखाया. वह आज बॉलीवुड का नामचीन सितारा है. वह कोई और नहीं नवाजुद्दीन सिद्दीकी हैं. उन पर एक किताब आ रही है. इसमें नवाज की जिंदगी के संघर्ष और अनुभव का पता चलेगा.कभी दिल्ली में 'चौकीदार' का काम करते थे नवाजुद्दीन सिद्दीकी, ऐसे एक पल में बदली किस्मत

नवाज ने कहानी, गैग्स ऑफ वासेपुर, द लंचबॉक्स, बदलापुर, बजरंगी भाईजान और मांझी जैसी फिल्मों में यादगार अभिनय किया है. नवाजुद्दीन ने ‘एन ऑर्डीनरी लाइफ: ए मेमॉयर’ नाम की एक किताब लिखी है. जिसमें संघर्ष, उम्मीद, अथक दृढ़ता और सपने देखने की उनकी इच्छा का जिक्र है.

 

अपनी किताब में नवाज लिखते हैं, ‘हमारे पास हमेशा एक विकल्प होता है.’ उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के छोटे से शहर बुढाना से ताल्लुक रखने वाले नवाज ने थिएटर में अपना भाग्य आजमाने के लिए दिल्ली का रुख किया. कामयाबी आसान नहीं थी. उन्हें दिल्ली में वॉचमैन (चौकीदार) का काम भी करना पड़ा.

किताब के प्रकाशक पेंग्विन इंडिया के मुताबिक़ थिएटर में मजबूत पकड़ रखने वाले नवाज बहुमुखी प्रतिभा के धनी कलाकार हैं. उन्होंने जिस भी किरदार को किया, अभिनय देखकर सब वाह-वाह कर उठे. किताब में संस्मरण उनके जीवन से जुड़ी खास बातों का संग्रह है.’ ये किताब अक्टूबर में बाजार में आएगी. नवाज ने इसे लेखक एवं पत्रकार रितुपर्णा चटर्जी के साथ मिल कर लिखा है.

Related Articles

Back to top button