जीवनशैली

कभी सोचा है, TV Serials को क्यों कहा जाता है ‘डेली सोप’?

वैसे तो डेली सोप का शाब्दिक अर्थ निकल जाए तो इसे ‘रोज नहाने का साबुन’ कहा जा सकता है. लेकिन समय बदल चुका है. यहां डेली सोप का मतलब हम टीवी में प्रसारित होने वाले सीरियल्स को कहते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन सीरियल्स को आखिर डेली सोप किस वजह से और क्यों कहा जाता है? अगर नहीं तो आज हम आपको देंगे इससे जुड़ी रोचक जानकारी.

कभी सोचा है, TV Serials को क्यों कहा जाता है ‘डेली सोप’?1. साल 1920 डेली सोप का शब्द अस्तित्व में आया था. उसका प्रचालन 19वीं सदी के अंत में हुआ.

2. कहा जाता है कि उस दौर में नौकरी के तलाश में यूरोपियन अमेरिका की तरफ चले गये. तापमान में बदलाव के कारण यूरोपियन नहाना बंद कर चुके थे. जिसकी वजह से अमेरिकन सरकार ने नहाने के लिए सार्वजनिक वाशरूम बनवाए.

3. अभियान नाकाम रहा, जिसके बाद सरकार ने वाशरूम में रेडियो कार्यक्रम की सुविधा शुरू की. जिसमें साबुन के खूब सारे विज्ञापन मिलने लगे. जिसकी वजह से ‘डेली सोप’ और ज्यादा प्रचलन में आ गया. और पूरी दुनिया में फेमस हो गया.

4. जब टीवी लोगों के सम्पर्क में आया तो उसी तरह के कार्यक्रम भी दिखाए जाने लगे. फिर साबुन के विज्ञापन रेडियो की जगह टीवी पर आने शुरू हो गये. तब से इन्हें डेली सोप ही कहा जाने लगा.

5. कुल मिलाकर माना जाए तो टीवी के धारावहिकों के बीच में दिखाए जाने वाले प्रचार की वजह से इन्हें भी डेली सोप के नाम से जाना जाने लगा.

Related Articles

Back to top button