जीवनशैली

कमर दर्द, हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए वरदान है बालासन

हाई ब्लड प्रेशर शरीर के लिए एक गंभीर बिमारी है क्योंकि इसका असर हमारे दिल और दिमाग पर पड़ता है। हमारे शरीर के दिल और दिमाग वो दो अहम अंग हैं जो कि हमें जिंदा रखने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं। इसलिए हमें अपने शरीर का खास ख्याल रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

कमर दर्द, हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए वरदान है बालासनब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बाजार में बहुत तरह की दवाइयां मौजूद हैं। चिकित्सक के परामर्श अनुसार आप दवा ले सकते हैं, जिनसे ब्लड प्रेशर बढ़ने पर इसे तुरंत काबू किया जा सके। मगर इस समस्या को जड़ से ठीक करने के लिए योगसन से बेहतर और सुरक्षित कोई चीज और कुछ नहीं है। बालासन के अभ्यास से शरीर के सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शरीर तनावमुक्त हो जाता है।

बालासन योग- अगर आपके लोअर बैक में पेन है तो यह बालासन योग करने से आपको राहत मिलेगी। आप इसका अभ्‍यास अपने शरीर को आरामदायक स्थिति में लाने के लिए कर सकती हैं। इस आसन से मेरूदंड और कमर में खींचाव होता है और इनमें मौजूद तनाव दूर होता है। बालासन करने के से पीठ, कंधे और गर्दन के तनाव को दूर करता है। बालासन आपके कमर, सीने और बाजुओं को स्ट्रेच करने में मदद करता है। साथ ही इन्हें मजबूत करता है।

बालासन करने के लिए अपने घुटनों को मोड़कर जमीन पर बैठ जाएं। अपने कूल्हों को पैरों पर टिकाएं। अब अपने सिर को नीचे की ओर झुकाते हुए जमीन पर रख दें और सीने को अपनी जांघों पर रखें। अपने दोनों हाथों को अपने सिर के सामने सीधा करके रखें। इस अवस्था में थोड़ी देर के लिए रुकें।

Related Articles

Back to top button