पर्यटन

कम खर्च में ज्यादा समय तक छुट्टियों का मजा लें

holidays_pic_17_05_2016नई दिल्ली| हर किसी की ख्वाहिश होती है कि कम खर्च में ज्यादा समय तक छुट्टियों का लुत्फ लें। हवाई उड़ानों की कीमत महीने, दिन और समय के ऊपर निर्भर करती है, इसलिए सही समय पर उड़ानें बुक कराएं और यात्रा के दौरान होटल के बजाय निजी कमरे में रुकें।

साल 2015 में दीवाली और दशहरा के मौके पर 49 फीसदी लोगों ने देश के बजाय विदेश घूमने को ज्यादा तव्वजो दी।

स्काइस्कैनर डॉट कॉम के विशेषज्ञों ने 2016 में आपकी जेब पर पड़ने वाले बोझ को कम करने के कुछ सुझाव दिए हैं, जिसे अपनाकर कम पैसे में भी छुट्टियों का भरपूर मजा लिया जा सकता है।

छुट्टियों का लुत्फ उठाने के टिप्स

-उड़ानों की कीमत यात्रा करने के महीने, दिन और यात्रा करने के समय पर भी निर्भर करती है। सप्ताहांत के दौरान यात्रा करने से बचें।

-कम पैसे और ज्यादा समय होने पर उड़ानें सीधे अपने गंतव्य की नहीं लें। इस तरह से आप बीच में रुककर अन्य स्थलों की भी यात्रा कर सकते हैं।

-एक ही स्थान की यात्रा के लिए अलग-अलग एयरलाइंस की कीमतों में भी अंतर होता है। इसलिए अपनी जेब के अनुसार, एक ही एयरलाइंस की उड़ानें लें।

-हवाईअड्डे के विकल्प का चुनाव भी आपका पैसा बचा सकता है, कई बार नजदीकी हवाईअड्डे के बजाय थोड़ी दूर के हवाईअड्डे से जाने से भी कम पैसे खर्च होने की संभावना रहती है। यह रेलगाड़ी के टिकट से भी सस्ता पड़ सकता है।

-कई कम कीमत वाली विमानन कंपनियां भी खाने की ज्यदा कीमत वसूल करती हैं, इसलिए यात्रा के दौरान अपना खाना खुद ले जाएं।

-अगर आपको ज्यादा सामान के कारण विमानन कंपनियों द्वारा ज्यादा कीमत वसूले जाने की चिंता है तो फिर आप बाजार में उपलब्ध ऐसे उत्पादों व सामान को खरीद सकते हैं, जिनकी अतिरिक्त सामानों में गिनती नहीं होती है।

-घर से निकलने से पहले अपने सामान का वजन जरूर कर लें और अनावश्यक चीजों को हटा दें, जिससे आपको कम फीस देनी पड़े।

-होटल के बजाय कमरा लेकर रुकना ज्यादा सस्ता है। कई साइटों जैसे एयरएएनबी आदि वाजिब कीमत पर कमरा उपलब्ध कराती हैं।

-यात्रा के दौरान स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ जरूर लें। यह सस्ता भी पड़ेगा। आयातित खाने की अपेक्षा वियतनाम में बैकस्ट्रीट फ्रेंच बिस्ट्रों में एक कटारे नूडल्स की कीमत महज एक डॉलर चुकानी पड़ेगी।

-विदेशी मुद्रा विनिमय के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखकर बचत की जा सकती है। विदेश में धन निकालना महंगा पड़ सकता है। हालांकि डेबिट कार्ड का प्रयोग क्रेडिट कार्ड की अपेक्षा सस्ता पड़ता है, लेकिन इस बात को लेकर सावधान रहें कि अधिकतर बैंक पैसा निकालने पर ज्यादा कमीशन वसूलते हैं। हवाईअड्डे पर पहुंचने से पहले ही विदशी मुद्रा का विनिमय कर लें, जो आपको सस्ता पड़ेगा।

 

Related Articles

Back to top button