ज्ञान भंडार

करोड़ों रुपए के फंड घोटाले में फंसते नजर आ रहे हैं हार्दिक पटेल

1_1446276352दस्तक टाइम्स/एजेंसी- गुजरात:
अहमदाबाद। राजद्रोह के मामले का सामना कर रहे पाटीदार पटेल आंदोलन के संयोजक हार्दिक पटेल अब आंदोलन के लिए मिले फंड के दुरुपयोग के मामले में फंसते नजर आ रहे हैं। क्राइम ब्रांच की पूछताछ में हार्दिक ने फंड के खर्च का ठीकरा गांधीनगर में रहने वाले और आंदोलन के नेता मनु पटेल पर फोड़ दिया है। हार्दिक के बताए अनुसार फंड के सारा हिसाब-किताब मनु पटेल के जिम्मे थे। इसके चलते क्राइम ब्रांच ने अब मनु पटेल से पूछताछ की कार्रवाई शुरू कर दी है।
 
मृतक पटेलों के परिजन को आर्थिक मदद देने में भी घोटाला:
पुलिस जांच में सामने आया है कि 9 मृतकों के परिजन को आर्थिक मदद देने के लिए 25 लाख रुपए की राशि एकत्र हुई थी, लेकिन मृतकों के परिजन को सिर्फ एक लाख रुपए ही दिए गए। पुलिस जांच की सुई अब इसी दिशा में घूम रही है कि आखिर बाकी पैसे कहां गए और किसने खर्च किए।
 
श्वेतांग के परिवार को दिए सिर्फ 1 लाख रुपए:
आरक्षण आंदोलन के दौरान हिंसा में 8 पाटीदारों की मौत हुई थी, जबकि अहमदाबाद के श्वेतांग नामक युवक की मौत पुलिस कस्टडी में हुई थी। श्वेतांग की मौत को लेकर काफी बवाल मचा था। हार्दिक पटेल खुद श्वेतांग के घर पहुंचे थे और परिवार से वादा किया था कि वे उनकी पूरी आर्थिक मदद करेंगे। लेकिन, पुलिस को श्वेतांग के परिवार से जानकारी मिली है कि उन्हें सिर्फ एक लाख रुपए की मदद मिली है।
 
हार्दिक के घर का हो रहा है रिनोवेशन:
इस समय विरमगाम में स्थित हार्दिक पटेल के घर के रिनोवेशन का काम भी चल रहा है। पुलिस ने जब रिनोवेशन में आने वाले खर्च के बारे में हार्दिक के परिवार से पूछा तो उन्होंने बताया कि वे उन पाटीदारों का नाम नहीं जानते, जिन्होंने इसके लिए आर्थिक मदद की है। पुलिस हार्दिक और उनके माता-पिता के बैंक खातों की भी जांच कर रही है।
 
पुलिस कर रही है डायरी की जांच:
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार उन्हें आंदोलन से जुड़े नेताओं के पास से एक डायरी मिली है, जिसमें मिले चंदे और खर्च का हिसाब है। हालांकि अभी तक श्वेतांग के अलावा अन्य किसी पीड़ित परिवार को आर्थिक मदद की जानकारी डायरी में दर्ज नहीं हैं।
 
विमान टिकट में खर्च किए ढाई लाख रुपए:
डायरी की जांच में पुलिस को पता चला है कि ढाई लाख रुपए विमानों के टिकट पर भी खर्च किए गए हैं। इसके अलावा कई होटलों में भी खाने पर लाखों रुपए खर्च का हिसाब है।
 
विदेशों से कितना आया चंदा:
पटेल आंदोलन के नेताओं से मिली खर्च के हिसाब-किताब की डायरी से पुलिस को यह भी पता चला है कि आंदोलन के लिए विदेशों से भी लाखों रुपयों का फंड एकत्र किया गया है। पुलिस अब यह जांच कर रही है कि फंड कहां से और कितना आया।

 

Related Articles

Back to top button