स्वास्थ्य

करौंदा रखता है आपके दांतो को स्वस्थ

25781378-fresh-karaunda-karonda-berry-carissa-carandasदांतों को स्वस्थ रखने के लिये ऐसा आहार लेना चाहिए जो प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी और विटामिन सी भरपूर हो. आइए हम आपको बताते है दांतों की स्वस्थ और मजबूत बनाने वाले कुछ सर्वश्रेष्ठ आहारों के बारे में.

1-तिल के तेल के तरह ही नारियल तेल भी मुंह में माउथवॉश की तरह इस्तेमाल किया जा सकता हैं. हजारों वर्षों से इसका इस्तेमाल एक पारंपरिक औषधि के रूप में किया जाता है. नारियल तेल ओरल बैक्टीरिया से लड़ने के लिए विशेष रूप से प्रभावी होता है. इसमें मौजूद एंजाइम मुंह से जर्म्स को बाहर निकाल फैंकते हैं.

2-मजबूत और कैविटी मुक्त दांतों के लिए कैल्शियम लेना बहुत जरूरी हैं. कैल्शियम हमें दूध और दूध से बनी चीजें जैसे दही और पनीर आदि से मिलता है. इसके साथ ही सोयाबीन, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज और हरी सब्जियों में भी कैल्शियम काफी मात्रा में होता है.

3-करौंदा में पोलीफेनोल्स मौजूद होता है जो प्लाक को दांतों मे जमने नहीं देता और दांतों की कैविटी से रक्षा करता है. लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यह फल बहुत तीखा होता है इसलिए इससे बने कई उत्पादों में चीनी का इस्तेमाल किया जाता है. जो दांतों को होने वाले संभावित लाभों को प्रभावित कर सकता है.

Related Articles

Back to top button