अन्तर्राष्ट्रीय

कल से तीन दिन के भारत दौरे पर होंगी स्विस राष्ट्रपति, काले धन पर होगी बात

स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति डोरिस ल्यूथार्ड बुधवार को तीन दिवसीय भारत यात्रा पर आ रहे हैं। यह स्विट्जरलैंड के किसी राष्ट्रपति की चौथी भारत यात्रा होगी। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।
कल से तीन दिन के भारत दौरे पर होंगी स्विस राष्ट्रपति, काले धन पर होगी बातइस दौरान दोनों पक्ष व्यापार और निवेश समझौतों के साथ विभिन्न द्विपक्षीय समझौतों पर आगे बढ़ने के लिए बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय से जारी वक्तव्य में कहा गया है, “स्विट्जरलैंड की राष्ट्रपति के साथ वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और स्विट्जरलैंड की कई बड़ी कंपनियों के कारोबारियों का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी आएगा।”

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत यात्रा के दौरान ल्यूथार्ड राष्ट्रपति रामनाथ कोविद से मुलाकात करने के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी बातचीत करेंगे। इस बातचीत के दौरान स्विस बैंक में भारतीयों द्वारा छिपाकर रखे गए काले धन के मुद्दे को भी भारत उठा सकता है।

स्विट्जरलैंड, भारत के साथ कारोबार करने वाला का सातवां सबसे बड़ा देश है। स्विट्जरलैंड के साथ भारत का 2016-17 में कारोबार 18.2 अरब डॉलर रहा। भारत अपने कुल वैश्विक कारोबार का 2.76 फीसदी द्विपक्षीय कारोबार के रूप में करता है, जिसमें वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी के चलते मिला-जुला रुख देखने को मिला है।

 

Related Articles

Back to top button