ज्ञान भंडार

किसानों ने मांगा फसल का मुआवजा

farmer-shimla-5684bfc98c0c1_mदस्तक टाइम्स एजेन्सी/ पिछले साल बर्बाद हुई फसल के मुआवाजे की मांग किसानों ने तेज कर दी है। सोमवार को भारतीय किसान संघ के बैनर तले हुई बैठक में किसानों से पिछली सरकारों के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली।

इसके साथ ही विभागीय अधिकारियों को भी कोसा। किसानों ने कहा कि उन्हें फसल के नुकसान का मुआवाजा नहीं मिलने के कारण उन्हें अगली फसल लगाने के लिए भारी दिक्कतों से दो चार होना पड़ा है।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश अध्यक्ष देव राज ने कहा कि पिछले सीजन में दोनों फसलों पर मौसम की मार पड़ी थी। जिसके कारण किसानों को उम्मीद के अनुरूप उपज प्राप्त नहीं हो पाई।

उन्होंने कहा कि किसानों को इससे नुकसान हुआ था। लेकिन किसानों ने जैसे तैसे कर इस सीजन में फसल लगाई लेकिन इस बार भी मौसम ने अभी तक कोई बहुत अच्छा साथ नहीं दिया है।

ऐसे में जिला विभागीय अधिकारियों के साथ साथ सरकार ने उन्हें किसी भी प्रकार की कोई सहायता नहीं दी। इस मौके पर हंस राज, विनोद कुमार, प्रदीप कुमार ने कहा कि किसानों को केसीसी के तहत जो लोन मिला है उसे भी खत्म करने के लिए किसानों को मुआवजे की जरूरत है।

ऐसे में जब भी सरकारों से मांग की जाती है तब ही सर्वे करवाने का आश्वासन देकर बात टाल दी जाती है। इसके साथ ही विभाग की ओर से भी सहायता नहीं मिली है। किसानों ने कहा कि जल्द से जल्द उनकी फसलों के नुकसान का मुआवजा दिया जाए।

Related Articles

Back to top button