जीवनशैली

किसी नई कंपनी में जाने से पहले महिलाएं जरूर जानें ये 5 बातें!

interview-556d91fe6a760_lइंटरव्यू के दौरान जिस तरह एचआर मैनेजर आपको परखता है, यह बहुत जरूरी है कि आप भी कंपनी को परखें। आपका यह जानना बहुत जरूरी है कि जिस कंपनी में आपने नौकरी के लिए आवेदन किया है, वह काम करने के लिए सही जगह है या नहीं…

अगर एचआर मैनेजर इंटरव्यू के तयशुदा वक्त से देरी से आए, खासकर वह भी तब, जब इस बारे में उसने आपको नहीं बताया हो तो समझ जाइए कि वह समय की कद्र नहीं करता। ऐसा भी हो सकता है कि उसे खुद ही उस कंपनी में काम करना पसंद न हो। ऐसे में आप खुद ही समझ जाएं कि आपको वहां नौकरी करनी चाहिए या नहीं।

बेहूदा सवाल

एक अच्छा मैनेजर वही सवाल करता है, जिससे कैंडीडेट की कार्य करने की क्षमता और काबिलियत का पता चल सके। अगर वह आपके धर्म, शादी आदि के बारे में पूछ रहा है तो संभवतया उसे इंटरव्यू लेने की सही ट्रेनिंग ही नहीं मिली है। ऐसी कंपनी में आपका नौकरी करना ठीक नहीं है, जिसे यह न पता हो कि इंटरव्यू कैसे करना है।

बॉडी लैंग्वेज

घड़ी की तरफ देखना या आंखों में आंख डालकर न देखना खराब बॉडी लैंग्वेज की तरफ इशारा है। इससे साफ पता चलता है कि इंटरव्यू लेने वालों में खुद में प्रेरणा की कमी है।

विजन की कमी

एक अच्छा मैनेजर जानता है कि कंपनी का मिशन और विजन क्या है। उसके लिए यह भी जरूरी है कि वह इनके और आपके रोल के बारे में आपको अच्छी तरह बता दे। यदि वह ये चीजें आपको नहीं बता पा रहा है तो फिर उसे नहीं पता कि कंपनी में क्या चल रहा है।

सुनियोजन

कागजों का अस्त-व्यस्त ढेर, काम करने की जगह सुनियोजित न होना बताता है कि संस्थान में कोई नियमित व्यवस्था नहीं है। इसका असर मैनेजर और कंपनी, दोनों पर पड़ रहा है।

 

Related Articles

Back to top button