जीवनशैली

कुदरती उपाय: ढीली त्वचा से पाएं छुटकारा


थकी व बेजान त्वचा किसी भी महिला को परेशान कर सकती है और वैसे भी आजकल कम उम्र में ही त्वचा पर झुर्रियां और त्वचा का ढीलापन दिखाई देने लगता है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे… गलत खान-पान और त्वचा का ठीक से ख्याय न रखना। हर किसी की त्वचा कुदरती रूप से चमकदार नहीं होती, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप अपनी त्वचा को खूबसूरत व टाइट बना सकती है। कैसे तो आइये जानते हैं आगे की स्लाइड्स पर…

दूध की मलाई हल्दी, नींबू का रस मिला कर लागने से त्वचा में कालापन मिटता है और स्किन टाइट हो जाती है।

तरबूज के अन्दर की लाल गिरी के छोटे-छोटे टुकडे करके उनपर नींबू निचोड कर 15 मिनट फ्रीज में रख दें। फिर उन टुकडों को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट रखें। अन्त में उन टुकडों को रगड कर चेहरा, गर्दन धोयें। इससे त्वचा नम रहेगी और त्वचा में कसावट भी आयेगी।

तीन चम्मच मुलतानी मिट्टी, एक चम्मच चन्दन पाउडर, तीन चम्मच गुलाब जल, एक चम मच शहद इन सब को मिलाकर पेस्ट बनायें। पतला करनला आवश्यक हो तो गुलाब जल और मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर दस मिनट रहने दें। तत्पश्चात् बर्फ के टुकडें क्यूब से 3 मिनट मालिश करके पानी से धोयें। त्वचा में कसावट आकर झुर्रियों मिट जायेगी।

कच्चे आलू का रस और ककडी का रस समान मात्रा में मिलाकर इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगा रहने दें। इससे त्वचा में खिंचाव आकर झुॢरयां दूर हो जायेंगी।

सबसे से सस्ता और कारगार उपाय-:पानी हमारी त्वचा की कोशिकाओं को नमी पहुंचाता है, नहीं तो वह बेजान और रूखी दिखने लगेगी। तो त्वचा को ढीलापन दूर करने के लिए खूब सारा पानी पीजिये।

फल-सब्जियां खूब खाएं-: गाजर, ककडी, ब्रॉकली, संतरा, सेब, स्ट्रोबेरी आदि खाने से त्वचा ढीली नहीं पडती।

व्यायाम करें-: डेली 40 मिनट की एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढेगा और अंदर की सारी गंदगी पसीने द्वारा निकलेंगी। इससे आपकी त्वचा जवां नजर आयेगी।

Related Articles

Back to top button