फीचर्डराष्ट्रीय

केंद्रीय विद्यालयों में अगले साल से एमपी और मिनिस्टर कोटे होंगे खत्म

केंद्र सरकार के अधीनस्थ केंद्रीय विद्यालयों के स्कूलों में अगले साल से कोटे से दाखिला नहीं होगा। बल्कि ऑनलाइन आवेदन के आधार पर योग्य उम्मीदवार को ही सीट मिलेगी। क्योंकि मानव संसाधन विकास मंत्रालय एपी और मिनिस्टर कोटा खत्म करने की तैयारी कर रहा है। खास बात यह है कि मंत्रालय को केवी में दाखिले के लिए प्रयोग होने वाले कोटा सिस्टम को खत्म करने में आधे से अधिक सांसदों को साथ मिल गया है, जिसमें बीजेपी के साथ-साथ अन्य राजनीतिक पार्टियों से जुड़े हैं। वहीं आर्थिक आधार पर छात्रों को राहत देने की भी तैयारी है। 

सावधान: इन 12 कामों पर नहीं मिलती भोलेनाथ से माफ़ी, भुगतने पड़ते हैं गंभीर परिणाम..

केंद्रीय विद्यालयों में अगले साल से एमपी और मिनिस्टर कोटे होंगे खत्मसरकार से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, एक सांसद को दस सीट का कोटा (सिर्फ दस छात्रों को दाखिले की सिफारिश कर सकता है)हासिल है, लेकिन असल में कई सांसद दर्जनों दाखिले कोटस्त्रे के नाम थपर करवाने की सिफारिश करते हैं।

वहीं, मानव संसाधन विकास मंत्री के कोटे से भी विधायक, विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के वरिष्ठ नेता, अधिकारी समेत अन्य दाखिला करवाने की सिफारिश करते हैं। सरकार का मानना है कि इस कोटे के चलते योग्य छात्रों को दाखिला नहीं मिल पाता है।

क्योंकि खाली सीट तो कोटे के चलते ही भर जाती हैं। योग्य छात्रों के साथ किसी प्रकार का कोई अन्याय न हो, इसलिए एमपी और मरनिस्टर कोटा खत्म होना चाहिए। अधिकारी का कहना है कि केवी में दाखिला पूरी तरह ऑनलाइन होगजा। यदि कहीं आवेदन संख्या अधिक और सीट कम होंगी तो वहां इलेक्ट्रानिक लाटरी सिस्टम प्रयोग किया जाएगा। ताकि किसी भी छात्र के साथ अन्याय न हो।

सिरसा डेरे से 7 हजार भक्त निकाले, महिलाएं बोलीं, हमें लाल चुन्नी लेकर बुलाया था

इसके अलावा सांसदों को सुझाव दिया जाएगा कि यदि वे छात्रों को केवी में ही पढ़ाने में इच्छुक हैं तो फिर मंत्रालय नए केवी खोलने के लिए तैयार है। इसके लिए संबंधित राज्य में वे जमीन के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया करवाने में मदद करें।  

प्रकाश जावडेकर ने सांसदों से ले रखी है राय 
सूत्रों के मुताबिक, मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इस मुद्दे पर विभिन्न सांसदों से बात करने के साथ उनकी राय भी मांगी थी। करीब पचास फीसदी से अधिक सांसदों ने जावडेकर को बताया है कि इस कोटे के दाखिले के चलते सैकड़ों लोग नाराज होकर जाते हैं। क्योंकि जितनी सिफारिश आती है, उतने छात्रों को दाखिला दिलवाना उनकेहाथ में नहीं है, इसके चलते उनका वोट बैंक भी खराब होता है।  

 
 

Related Articles

Back to top button