फीचर्डराजनीतिलखनऊ

केंद्र ने सीएम को दी Z प्लस सुरक्षा, CM हॉउस में तैनात होंगे 450 कमांडो

लखनऊ : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जेड प्लस सुरक्षा प्रदान की है, जिसमें अब उनकी सुरक्षा सीआईएसएफ के 36 स्पेशल कमांडो करेंगे. इनके अलावा सीएम के सुरक्षा घेरे में यूपी पुलिस के 4 सब इंस्पेक्टर और 1 असिस्टेंट कमांडेंट भी तैनात रहेंगे. बता दें कि गोरखपुर के सांसद रहते हुए योगी को वाई श्रेणी की सुरक्षा मिली थी.

केंद्र ने सीएम को दी Z प्लस सुरक्षा, CM हॉउस में तैनात होंगे 450 कमांडो

गौरतलब है कि जेड प्लस श्रेणी के तहतआधुनिक हथियारों से लैस 25-28 कमांडो की टुकड़ी 24 घंटे उनके साथ रहेगी, जबकि वाई श्रेणी में 2-3 कमांडो ही साथ में चलते हैं. यही नही सिग्नल जैमर्स से लैस एक पायलट और एस्कॉर्ट व्हीकल भी उनके साथ चलेगा. वैसे योगी की सुरक्षा उनके सीएम के तौर पर शपथ लेने के साथ ही बढ़ा दी गई थी. पुलिस सूत्रों के अनुसार, सीएम हाउस की सुरक्षा में भी 450 कमांडो तैनात किए जाएंगे.

बिग ब्रेकिंग : बसपा प्रदेश अध्यक्ष पर चप्पल फेंकने का प्रयास, कार्यकर्ताओं ने जमकर किया हंगामा

आपको जानकारी दे कि मुख्यमंत्री, कैबिनेट मंत्री, हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के जज और कुछ वरिष्ठ अधिकारियों को ही यह जेड या जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी जाती है. जेड़ प्लस सुरक्षा की जिम्मेदारी केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन होती है. इसके लिए वहीं से जरूरी मार्गदर्शन दिए जाते हैं.

Related Articles

Back to top button